चीकू को जरूर करें डाइट में शामिल, हड्डियों को करता है मजबूत और भी हैं कई लाभ

हेल्दी और फिट रहने के लिए हेल्दी फूड्स खाना सबसे जरूरी होता है। वैसे तो बहुत से फल हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, चीकू उनमें से एक है। चीकू में पोटेशियम, कॉपर, आयरन, फोलेट, नियासिन, विटामिन-ए जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को बहुत से लाभ प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। साथ ही चीकू शरीर को और भी कई समस्याओं से राहत प्रदान करता है और डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। आइए चीकू के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं।

खांसी और जुकाम के लिए: अध्ययन में पाया गया है कि फलों में पाए जाने वाले रासायनिक यौगिक सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करते हैं। वे कफ और श्लेष्म जैसी समस्या से बाहर निकालने में मदद करते हैं, और नाक के मार्ग और श्वसन पथ को साफ रखते हैं। चीकू लंबे समय से होने वाली खांसी को ठीक करने के लिए भी जाना जाता है।

हड्डियों के लिए अच्छा होता है: बढ़ती उम्र के साथ लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। लेकिन चीकू पोषण का पावरहाउस है और यह हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। फल फोलेट्स, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन से भरपूर होता है और इसका नियमित रूप से सेवन किया जा सकता है, इसलिए आपको अधिक दवाओं की आवश्यकता नहीं होती है।

एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है: यदि आप डायट्री फाइबर, और विटामिन ए, बी और सी की तलाश कर रहे हैं, तो चीकू आपके लिए बेहतरीन रास्ता है। चीकू में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है और विशेषज्ञों का मानना है कि इसमें कैंसर को रोकने की शक्ति है। साथ ही, ये एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों को कम करते हैं, बालों को नरम करते हैं और त्वचा की ग्लो को बढ़ाते हैं।

एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है: चीकू में उच्च मात्रा में टैनिन होता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन के अनुसार, यह एक महत्वपूर्ण एंटी-इंफ्लेमेट्री एजेंट है। चीकू इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम(IBS) और गैस्ट्राइटिस जैसी स्थितियों में मदद करता है।

यह भी पढे –

अजवाइन कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल, ब्लड प्रेशर और पेट की समस्या में भी है कारगर, जानिए अन्य लाभ