डाइट में अवश्य शामिल करें कच्चा केला, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

पोटेशियम और अन्य पोषक तत्वों से युक्त केला स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग अपनी डाइट में पका हुआ केला ही शामिल करता है, जबकि कच्चा केला भी सेहत के लिए उतना ही लाभकारी होता है। इसलिए हर व्यक्ति को कच्चे केले का सेवन अवश्य करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि कच्चा केला खाने से सेहत को मिलने वाले लाभ के बारे में-

कच्चे केले में फाइबर और हेल्दी स्टार्च से पैक होता है और कच्चे केले की यही खूबी शरीर की आंतों में विषैले तत्वों को जमने नहीं देता। इस तरह कब्ज रोगियों के लिए कच्चा केला वरदान समान है। इससे आपको कब्ज से राहत मिलती है।

आज के समय में जब लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो उन्हें कच्चा केला अवश्य खाना चाहिए। दरअसल, केले में फाइबर होता हैं जो अनावश्यक फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मददगार होते हैं और वजन कम करने में मदद करता है।

मधुमेह रोगियों के लिए भी कच्चा केला काफी लाभदायक माना जाता है। खासतौर से, डायबिटीज के शुरूआती पड़ाव पर रोज 1 कच्चे केले का सेवन करना चाहिए। इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा और डायबिटीज से राहत मिलेगी।

कच्चा केला पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह सिर्फ कब्ज से ही राहत नहीं दिलाता, बल्कि खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रहता है और पाचन क्रिया में सुधार होता रहता है। इसलिए अपनी रुटीन लाइफ में 1 कच्चा केला जरूर शामिल करें।

बॉडी में कोलेस्ट्राल स्तर को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है प्रोटीन