दोपहर के भोजन में अवश्य शामिल करें इन पोषक तत्वों को

नई दिल्ली: हम सब भोजन तो करते हैं लेकिन उसमे उचित मात्रा में पोषक आहार नहीं होते क्योकि हम कुछ भी खाने लग जाते हैं। दोपहर के भोजन में आपको इन चीजो को शामिल जरूर करना चहिये जिससे शरीर को पोषक तत्व मिलें-

  • दही

दही का सेवन केवल और केवल दोपहर के समय करना चहिये। कुछ लोग सुबह परांठे के साथ इसका सेवन करते है जो की गलत है। दोपहर के समय दही के सेवन से आपके शरीर में शीतलता आती है और कई सारे स्वास्थ के फायदे होते हैं।

  • सलाद

आपके भोजन में सलाद जरूर शामिल हो क्योकि इससे सभी पोषक तत्व शरीर को आसानी से मिल जाते हैं। सलाद केवल दोपहर को खाने की कोशिश करें क्योकि इसका सही फायदा इसी समय मिलता है। एल प्लेट ग्रीन सलाद जिसमे खीरा, टमाटर, मूली, गाजर, चुकंदर आदि जैसी चीजे शामिल होनी चहिये।

  • दाल

दाल खाने का सबसे बेस्ट समय दोपहर का होता है। आप इस समय एक कटोरी दाल अपने आहार में जरूर शामिल करें क्योकि यह आपको प्रोटीन देता है। दाल पाचन में भीतर होती है और इससे शरीर मजबूत होता है।

  • चावल

इसका सेवन केवल दोपहर को ही करना चहिये इसके अलावा नहीं। लेकिन दोपहर को भी इसका सेवन जरूरी है। आपकी थाली में ये अवश्य हो क्यकी कार्बोहाइड्रेट की मात्रा शरीर में दोपहर के समय अधिक पचती है।