भोजन में अवश्य शामिल करें ये आहार, गुस्सा होगा शांत

गुस्सा मनुष्य का ऐसा स्वभाव होता है जो मनुष्य को किसी भी हद तक पहुंचा सकता है। गुस्से करने से रिलेशनशिप्स बिगड़ जाते हैं और व्यक्ति का मानसिक तनाव बढ़ जाता है जो उसे बीमार भी कर सकता है। गुस्से पर नियंत्रण पाने के लिए आप बहुत से आहार होते है जिनका सेवन आसानी से कर सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि किन फूड्स को खाकर आप गुस्से पर नियंत्रण पा सकते हैं, आइये जानें यहां –

केला

केला को खाने से गुस्से को आसानी से कम किया जा सकता है। ये विटामिन बी और पोटेशियम से भरपूर होता है जो आपके गुस्से को शांत करता है।

बादाम

बादाम में अनेको पोषक तत्व पाए जाते हैं।  इसको खाने के लिए एक रात्रि भिगो दें।  उसके बाद प्रातः उठकर खाली पेट खाएं। फायदा होगा।

नारियल पानी

नारियल पानी गुस्से को शांत करने में अहम रोल निभाता है।  इसको खाने से गुस्सा शांत हो जाता है।  नारियल आप कच्चा भी खा सकते हैं और इसको पानी की तरह भी पी सकते हैं।

अखरोट

प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स अखरोट में अधिक पाया जाता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी भरपूर होता है जो दिमाग को शांत करने और खुश रखने में फायदेमंद होता है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां कैल्शियम और मैग्निशियम से अधिक होती हैं जो मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं। इसको रोज़ाना डाइट में शामिल करें। ऐसा करने से गुस्सा शांत हो जाएगा।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट का सेवन करने से गुस्से कंट्रोल किया जा सकता है। आपको जब भी लगे कि गुस्सा आपका बढ़ रहा है डार्क चॉकलेट खाएं।  ये आपके गुस्से को कम कर देगा।

सर्दी के मौसम में पालक का इस्तेमाल हैं सेहत के लिये फायदेमंद !