अवश्य ध्यान रखें यह ज़रूरी बातें पेशाब करते समय

यह देखा गया हैं कि आज कल के काम अधिक होने के चक्कर में लोग कहीं देर तक पेशाब रोककर ही बैठे रहते हैं, यानि की उनको इतनी भी फुरसत नहीं हैं कि वह उठकर तत्काल पेशाब करने चले जाए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेशाब करते भी कहीं सावधानियां अवश्य बरतनी चाहिए , वरना आपको किसी इंफेक्शन का गहरा सामना करना पड़ सकता है। हमारे शरी का फंक्शन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है ‘मूत्र विसर्जन’। इस क्रिया से शरीर के सारे विषाक्त निकल जाते हैं।

डिहाइड्रेशन के कारण-

शरीर के लिए पानी बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता हैं, क्योंकि शरीर के हर हिस्से में पानी होता है चाहे वह हड्डी ही क्यों न हो। हमें नियमित रूप से 10 से 12 गिलास पानी पीने की सलाह अवश्य दी जाती है। लेकिन जरूरत के अनुसार यह मात्रा कम या अधिक भी हो सकती है। आप पर्याप्त पानी पी रहे हैं या नहीं इसकी पहचान आप अपने पेशाब के रंग से जा सकते हैं, अगर पेशाब का रंग सामान्य हैं तो आप पानी पर्याप्त मात्रा में ले रहे हैं। लेकिन अगर पेशाब का रंग पीला है और इससे बदबू भी आ रही है तो समझ जायें कि आपके अंदर पानी की बहुत ज्यादा कमी है।

आहार-

हम कभी-कभी ऐसे आहार का सेवन कर लेते हैं जिसके कारण पेशाब से अजीब तरह की बदबू आने लगती है। अधिक मसालेदार खाना हो या फिर खाने में प्याज, लहसुन, आदि का अधिक सेवन करने से से भी पेशाब बहुत ज्यादा बदबूदार हो जाता है। अगर आप एल्कोहल का सेवन करते हैं तो इसकी दुर्गंध आपके पेशाब से आएगी।

यूटीआई –

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन एक ऐसी गंभीर बीमारी हैं जिसके कारण महिलाओं के पेशाब से अजीब तरह की बदबू आती है। यूटीआई एक तरह का संक्रमण है जो पेशाब की थैली में होता है। यूटीआई होने पर पेशाब से बदबू आती हैं साथ पेशाब में बहुत ज्यादा जलन भी होने लगती है।

डायबिटीज-

मधुमेह ऐसी बीमारी हैं जो एक बार हो जाये तो जीवनभर साथ निभाती है। मधुमेह ब्लड में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होने से होती है। मधुमेह का संकेत देने वाले लक्षणों में से एक लक्षण यह भी है। किडनी से जब अधिक मात्रा में शुगर का स्राव होने लगता है तब बहुत ही अजीब बदबू आने लगती है।

यौन संक्रमण-

एसटीडीज यानी यौन संक्रमण बीमारियां बहुत ही ज्यादा खतरनाक और जानलेवा भी हो सकती हैं। यौन संक्रमित बीमारी का निदान अगर आपके अंदर नहीं हुआ हैं और आपके पेशाब से अजीब बदबू आ रही है तो आपको यौन संक्रामित संक्रमण भी हो सकता है। क्लैमाइडिया यौन संक्रामित बीमारी का एक ऐसा प्रकार है जिसके कारण यूरीन से बदबू आने लगती है। इसके अलावा पेशाब से बदबू आने के दूसरे लक्षण भी हो सकते हैं, इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

आर्थराइटिस का दर्द खानपान में कुछ परिवर्तन करके दूर करें