अवश्य पढ़ें: सर्दियों के समय इन चीज़ों का सबको रखना चाहिए ध्यान

हर साल सर्दियों में लोगों को कई तरह की नई परेशानियां होती हैं क्या आप जानते हैं कि आपको सर्दियों में ऐसा क्या करना चाहिए कि आपकी सर्दियां शानदार बीतें आपको सर्दियों में क्या खाना है, क्या पीना है, कैसे कपड़े पहनने हैं, त्वचा का ख्याल कैसे रखना है या ऐसी और कौन सी बातें हैं जिनका ध्यान आपको सर्दियों में जरूर रखना चाहिए ताकि आप सर्दियां इंजॉय कर सकें, ये सब आपको जरूर जानना चाहिए। तो चलिए जानिए कि इस साल आपको सर्दियों में अपना ख्याल कैसे रखना है।

सर्दियों की बीमारियां कौन सी हैं ?

खांसी, जुकाम तो सर्दियों में आम है लेकिन ब्रेन स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, दमा, लकवा, जैसी कुछ बड़ी खतरनाक बीमारियां हैं जो सर्दियों में लोगों को ज्यादा परेशान करती हैं। वजह है सर्दियों में खून की नलियों का सिकुड़ना। सर्दियों में शरीर में सिकुड़न होती है जिसकी वजह से बल्ड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता और जब शरीर के किसी भी हिस्से में खून का प्रवाह रुकता है तो ये बीमारियां होती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप सर्दियों में खुद को सबसे ज्यादा गर्म रखें। गर्म कपड़ों की गर्माहट से आपके शरीर में बल्ड का फ्लो निरंतर बना रहता है। सर्दियों में सुबह उठते ही बाहर ना निकलें थोड़ी देर बैठें, गर्म कपड़े अच्छे से पहनें, थोड़ा गर्म पानी या चाय पीएं फिर घर से बाहर निकलने के बारे में सोचें तो सर्दियों में आपको इन बीमारियों से कोई पेरशानी नहीं होगी।

सर्दियों में क्या खाएं ?

सर्दियों का मौसम खाने के लिए सबसे बेस्ट होता है। इस वक्त खाया हुआ खाना आपके शरीर में नज़र भी आने लगता है क्योंकि गर्मियों में आप एक तो ज्यादा खा नहीं पाते और दूसरा जो खाते हैं वो पसीने में बह जाता है लेकिन सर्दियों में खाना खाने का मज़ा ही खास है और जब आपको मक्के की रोटी और सरसों का साग जैसी हेल्दी चीज़ें खानें को मिलें या फिर पिन्नियां खाने को मिले तो आप कहेंगें कि सालभर सर्दियों का मौसम ही होना चाहिए। सर्दियों में ड्राई फ्रूट भी जरूर खाना चाहिए इससे आपके शरीर को एनर्जी भी मिलती है और गरमाहट भी आती है। जूस की जगह आप सर्दियों में सूप पी सकते हैं, हॉट चॉकलेट, कॉफी, चाय ये सब आपकी सर्दियों का मज़ा बढ़ा देते हैं इसके अलावा कई बार मौसम ऐसा होता है कि आप फ्राई फूड जैसे पकौड़े, चीला, कटलेट भी सर्दियों में खाना पसंद करते हैं।

सर्दियों में त्वचा का ख्याल कैसे रखें ?

सर्दियों में स्किन का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। नारियल का तेल सर्दियों में जम जाता है लेकिन यही सबसे सही मॉइस्चराइज़र है जो आपकी त्वचा के लिए हेल्दी भी है और फायदेमंद भी है। सिर से लेकर पांव तक आप नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर भी नारियल का तेल लगाने से चेहरा ना तो ड्राय होता है और ना ही चेहरे पर जल्द झुर्रियां आती हैं। नारियल का तेल डार्क सर्किल पर भी लगाने से फायदा मिलता है।

सर्दियों में खूब धूप सेकनी चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए ऐसा करने की जरूरी वजह ये है कि धूप से आपको विटामिन डी की कमी नहीं होगी जो अकसर सर्दियों में लोगों को होती है और दूसरा पानी पीने से आपकी स्किन ड्राय नहीं होगी। लोग अकसर सर्दियों में ये नहीं समझ पाते कि सर्दियों में उनकी स्किन ज्यादा ड्राय क्यों होती है। विटामिन डी और पानी की कमी ही इसकी सबसे बड़ी वजह है। सर्दियों में लोग कम बाहर जाते हैं और कम पानी पीते हैं जो ठीक नहीं है।

अब से हर सर्दियों में आप इन सभी बातों का खास ख्लाल रखेंगें तो आपकी सर्दियां शानदार सर्दियां बीतेंगीं। जिसका इंतज़ार आपको अगले साल भी रहेगा।