जरूर पढ़िए: इन चीजों में छिपी है आपकी सदाबहार जवानी का राज

चमकती और कसी त्वचा के साथ अच्छा एनर्जी लेवल और दिमाग सदाबहार हो तो क्या बात होगी। है न? अगर आप भी खुद को सदाबहार जवानी के बीच हमेशा ही घिरा रहना चाहते हैं तो आपको अपने जीवनचर्या और भोजन में कुछ बदलाव लाने होंगे। खास बात ये है कि ये बदलाव बड़ी ही आसानी से आ सकते हैं और इनके लिए कुछ अलग से काम करने की जरूरत नहीं होगी। एक्सरसाइज किसी भी तरह की जीवन में बहुत जरूरी है। भले आप पतले-दुबले ही क्यों न हों। ये तो हुआ पहला बदलाव और दूसरा बदलाव खानपान को लेकर करना होगा। अपने खानपान में 11 ऐसी चीजें जरूर शामिल करें जो आपको जवानी से कभी आगे नहीं बढ़ने देंगी। तो आइए उन 11 चीजों के बारे में जाने की आखिर ये हैं क्या?

अनार-

ग्रीन टी और वाइन की खूबियों से कहीं ज्यादा भरपूर होता है अनार। एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा इमें काफी होती है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में काफी अच्छा होता है। विटामिन के और पोटेशियम से भरपूर अनार हाई फाइबर वाला होता है। यही नहीं ये आपकी रोज की जरूरत का लगभग 30 प्रतिशत विटामिन सी इसी से मिल सकता है। विटामिन सी स्कीन को सन के डैमेज से बचाती है और इससे रिंकल्स भी दूर होते हैं।

सालमन मछली-

ये मछली ओमेगा फैटी थ्री एसिड से भरपूर होती है और ओमेगा थ्री न केवल मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाता है बल्कि त्वचा को भी बहुत बेहतर बनाता है। ये त्वचा में नमी बनाए रखने का काम करती है, जो कि बहुत ही जरूरी होता है।

तरबूज-

तरबूज में सबसे ज्यादा विटामिन सी होतो है और विटामिन सी किसी न किसी रूप में हमारे शरीर को बहुत जरूरी होता है। ऑयरन के एब्जॉर्बेशन में इसका बहुत बड़ा हाथ होता है। साथ ही इसमें लाइकोपेन और पोटेशियम के साथ एंटीऑक्सीडेंट भी खूब होता है। पानी से भरपूर होने के कारण तरबूज हमारे शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखता है।

एडवोकाडो का तेल-

ये तेल कई मायनों में हमारे लिए उपयोगी साबित होता है। विटामिन ए, बी-1 और बी-2 के साथ विटामिन डी का सबसे बेहतर स्रोत है ये। इसमें बीटा केरोटिन बहुत ही ज्यादा होता है और पोटेशियम भी होता है। ये सारे ही पोषक तत्व हमारी त्वचा और शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत जरूरी हैं। इसका तेल हमारी त्वचा में नई जान डाल सकता है। इसे खाना भी उतना ही कारगर होता है।