बेड पर कुत्ते को सुलाने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर

सामान्यतः लोग अपने पालतू जानवरो को हर जगह पर अपने साथ रखना पसंद करते है। और इन सब पालतू जानवरो में सबसे अधिक पसंद होता है कुत्ता। अक्सर लोग कुत्ते को अपने बैडरूम में भी रखना पसंद करते है। यहां तक की उसके साथ सोना भी बहुत पसंद करते है। अगर आप भी ऐसा करते है तो सावधान हो जाइये।

रिसर्च में यह बात सामने आयी है – एक नई रिसर्च में हमारे सामने आया है यदि आप अपने कुत्ते के साथ एक ही बेडरूम में सो रहे हैं तब तो ठीक हैं लेकिन यदि आप अपने कुत्ते के साथ एक ही बिस्तर पर सो रहे हैं तो ये आपकी नींद पर बहुत ही गहरा असर डाल सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है इससे आपकी नींद पर बहुत ही नकारात्मक असर हो सकता है.

जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट – मेयो क्लिनिक एरिज़ोना कैंपस के लेखक का कहना है कि अधिकांश लोग बेडरूम में पालतू जानवरों को अपने साथ सुलाते हैं। ये बहुत अच्छी बात नहीं है।

कैसे की गई रिसर्च- ये रिसर्च 50 ऐसे हेल्दी व्यस्कों पर की गई जिन्हें कोई भी नींद की बीमारी नहीं थी। इन व्यस्कों के पास अपने पालतू कुत्ते थे। इन लोगों पर 5 महीने तक शोध की गई। प्रतिभागियों और उनके कुत्ते की आदतों में सात दिन में क्या-क्या बदलाव आते हैं इसको जानने के लिए प्रतिभागियों और उनके कुत्ते को एक्टिविटी ट्रैकर्स भी पहनाया गया।

रिसर्च में क्या निकला निष्कर्ष – इस रिसर्च में यह बात सामने आयी है की अपने पालतू कुत्ते के साथ सो रहे कुछ लोगों ने बहुत बेहतर नींद का अनुभव किया। जबकि असल में उनकी नींद पर नकारात्मक असर पड़ रहा था। और खतरनाक बीमारियों का शिकार भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके