अवश्य पढ़ें यह खबर अगर आप पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं !

अगर आप किडनी के स्टोन से बहुत ज्यादा परेशान हैं और नैचुरल तरीके से किडनी स्टोन को भी डिसॉल्व करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स और वेजिटेबल जूस बता रहे हैं जिनके सेवन से ऐसा बहुत ही आसानी से किया जा सकता है।

लेमन जूस- लेमन जूस से बहुत ही प्रभावी तरीके से किडनी स्टोन का इलाज किया जा सकता है।

ऐसे बनाएं इसे-

कुछ ताजे नींबू लीजिए और तकरीबन 110 ग्राम नींबू का जूस उसमें से निकालिए।इसमें 2 लीटर पानी मिलाइए और इसे अच्छे से मिक्स कीजिए। साथ ही बहुत ही कम मात्रा में चीनी मिलाइए।किडनी स्टोन के दर्द से राहत पाने के लिए इसे पीजिए।दिन में दो बार इसे पीने से किडनी स्टोन धीरे-धीरे डिसॉल्व हो सकते हैं।

लेमन जूस, रॉ ऐप्पल साइडर वेनेगर और ऑलिव ऑयल- ये एक ऐसी नैचुरल होम रेमेडी है जो कि किडनी स्टोन की समस्या को आसानी से ठीक कर सकती है। किडनी स्टोन के दौरान होने वाले एबडोमिनल पेन को भी इससे ठीक किया जा सकता है।

ऐसे बनाएं इसे-

15 ग्राम नींबू के जूस में डेढ़ कप पानी मिलाइए।इसमें एक चम्मच ऐप्पल साइडर वेनेगर मिलाइए।साथ ही इसमें कुछ बूंद ऑलिव ऑयल डालकर इसे मिक्स कीजिए और पी लीजिए।कम से कम डेढ़ इस मिश्रण को जरूर पीजिए।दर्द से निजात पाने के लिए हर एक घंटे में डेढ़ कप ये जूस पीजिए।

अनार का जूस- किडनी स्टोन के लिए अनार का जूस और दाने दोनों ही नैचुरल रेमेडी है। अच्छे परिणामों के लिए ऑर्गैनिक अनार खाने की सलाह दी जाती है या फिर होममेड अनार का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

तरबूज का जूस- ये ना सिर्फ डायजेशन अच्छा करता है बल्कि किडनी स्टोन को भी ठीक करता है। तरबूज में मौजूद पानी की मात्रा और पौटैशियम हेल्दी किडनी के लिए बहुत फायेदमंद है। ये यूरिन में एसिड लेवल को मेंटेन रखता है। तरबूज खाने और तरबूज का जूस पीने से किडनी स्टोन बॉडी से धीरे-धीरे फ्लश होने लगते हैं।

यह भी पढ़ें-

बाजरे की रोटी है हमारे सेहत के लिए लाभदायक, जानिए कैसे