सरसों के तेल से बना खाना है सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद, जानें इसके लाभ

खाना बनाने के लिए लोग अक्सर रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करते हैं। यह तेल खाने के स्वाद को काफी बढ़ा देता है। लेकिन, कई लोग ऐसे भी होते हैं जो सरसों के तेल में खाना बनाते हैं। रिफाइंड और दूसरे तेल के मुकाबले सरसों के तेल में बना खाना खाने से बीमारियां कम होती हैं। सरसों के तेल में बना खाना खाने से शरीर में वायरस और बैक्टीरिया बिलकुल भी नहीं पनपते। यह तेल दिल के लिए बेहद लाभदायक होता है। आइये जानें सरसों के तेल में बना खाना खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में –

हार्ट के लिए भी है लाभदायक

हमारे शरीर में रिफाइंड्स घी नसों में अतिरिक्त फैट के रूप में जम जाता है। ऐसे में अक्सर यह आर्ट्रीज को ब्लॉक भी कर देता है, जिसके चलते हार्ट से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है। इससे बचने के लिए सरसों के तेल से बने खाने का सेवन करें। यह तेल एकदम प्योर होता है। इसका सेवन करने से पाचनतंत्र भी सुचारु रहता है।

शरीर में वायरस व बैक्टीरिया नहीं पनपते

सरसों के तेल में बने खाने का सेवन करने से गले में खराश बिलकुल नहीं रहती। यह तेल श्वसनतंत्र को भी मजबूती प्रदान करता है। चूंकि इस तेल में ऐंटिफंगल, ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिइंफ्लामेट्री गुण भरपूर पाए जाते हैं, ऐसे में गले में अगर बैक्टीरिया पहुंच भी जाता है तो भी सरसों के तेल के सेवन से मिनटों में मर जाता है।

कब्ज से छुटकारा दिलाए

कब्ज से राहत पाने के लिए सरसों के तेल में बना खाना पका कर खाएं। ऐसा करने से शरीर में भरपूर एनर्जी रहती है। यह तेल अच्छे से खाने को पचा देता है। ऐसे में मोशन भी सही तरह से होते हैं।

स्किन बनाए मुलायम

सरसों का तेल शरीर में मौजूद वायरस और बैक्टीरिया को मार देता है। इस तेल में विटमिन-ई की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में यह तेल स्किन को एकदम सॉफ्ट बना देता है। इस तेल से बना खाने का सेवन करने से स्किन की अंदरूनी कोशिकाओं को भरपूर पोषण मिल पाता है। ऐसे में स्किन में नमी भी कायम रहती है।

यह भी पढ़ें : अलसी है खुद में बड़ा फायदेमंद, जरूर खाएँ