सरसों का तेल निभाता है सौंदर्य निखारने में अहम भूमिका

अधिकतर घरों में सब्जी बनाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। माना जाता है कि यह हेल्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरसों का तेल सिर्फ आपकी सेहत का ही ख्याल नहीं रखता, बल्कि आपके सौंदर्य को निखारने में भी इसकी अहम भूमिका होती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

आमतौर पर जब आप किसी पार्टी से आते हैं तो मेकअप हटाने के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके स्थान पर सरसों के तेल का इस्तेमाल करना भी एक अच्छा आईडिया हो सकता है। दरअसल, यह एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है।

अगर आप अपने दांतों के पीलेपन को दूर करने के साथ-साथ उसे मजबूत बनाना चाहते हैं तो सरसों तेल के साथ थोड़ा नमक और नींबू के रस की कुछ बूंदों को लेकर अपने दांतों पर मलें।

आज के समय में हर कोई सनटैन, झुर्रियों या काले धब्बों के कारण परेशान है। इससे उनके चेहरे की प्राकृतिक खूबसूरती कहीं छिप जाती है। लेकिन इस समस्या से निजात पाने के लिए आप थोड़े बेसन में एक छोटा चम्मच दही, नींबू की कुछ बूंदें और सरसों तेल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाकर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे कुछ देर बाद धो लें। एक दिन छोड़कर यह उपाय करने से आपको कुछ ही दिनो में फर्क नजर आने लगेगा।

एक दिन छोड़कर यह उपाय करने से आपको कुछ ही दिनो में फर्क नजर आने लगेगा।