Breaking News
Home / देश / अब कमजोर अर्थव्यवस्था के तौर पर नहीं होता भारत का जिक्र: नरेन्द्र मोदी

अब कमजोर अर्थव्यवस्था के तौर पर नहीं होता भारत का जिक्र: नरेन्द्र मोदी

भारतीय PM नरेन्द्र मोदी ने यह कहा कि भारत तकरीबन पचास खरब डालर की अर्थव्यवस्था बनने की सही राह पर है और अब भारत की गिनती विश्व की कमजोर अर्थव्यवस्था वाले देशों के तौर पर कही नहीं होती है।

loading...

मोदी ने यहां ईकानामिक्स टाइम्स ग्लोबल समिट 2018 में अपने संबोधन में यह कहा की आपको याद होगा कि चार वर्ष पहले भारत का जब भी जिक्र होता था तो उसे विश्व की पांच सबसे कमजोर अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों में पूरी तरह शुमार किया जाता था लेकिन हर कोई पचास खरब डालर की अर्थव्यवस्था बनने के भारत के लक्ष्य की बात कर रहा है और पिछले तीन वर्षों में भारत ने अपने साथ विश्व की अर्थव्यवस्था को भी सहारा दिया है।

मोदी ने यह कहा कि पिछले तीन चार वर्षों में भारत ने न केवल अपनी बल्कि विश्व की अर्थव्यवस्था को भी बहुत मजबूती दी है और IMF के आंकडों के अनुसार वर्ष 2013 में विश्व के सकल घरेलू उत्पाद में भारत का योगदान तकरीबन 2.4 प्रतिशत था जो अब बढक़र लगभग 3.1 हो गया है।

उन्होंने यह कहा कि मुद्रास्फीति की दर पर भी पूरी तरह काबू पाया गया है और वृद्वि दर भी ऊंची हुई है और इसी वजह से रूपए के प्रदर्शन में भी बहुत सुधार हुआ है। मोदी ने एक बार संसद और राज्य विधानसभाओं के चुनावों को एक साथ कराए जाने की पुरजोर वकालत करते हुए कहा कि इस मसले को केवल राजनीतिक वर्गों तक बहस के लिए कतई नहीं छोड़ा जाना चाहिए।

मातम में बदल गया खुशी का माहौल, गिफ्ट पैक में विस्फोट होने से दूल्हे समेत तीन लोगों की मौत

Loading...
loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *