स्वतंत्रता दिवस पर सूरजमुखी के गोल्डन फूलों से सजेगा प्रधानमंत्री मोदी का मंच

कोरोना संकट के बीच भारत में दो दिन बाद स्वतंत्रता दिवस मनाया जाना है। 15 अगस्त को दिल्ली के लालकिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंच की सजावट के लिए विशेष तैयारियां की जा रही है। इसके लिए सोलन के विशेष फूलों का ऑर्डर दिया गया है। सोलन जिले में चायल के साथ लगते महोग गांव से गोल्डन सूरजमुखी का विशेष आर्डर दिया गया है। इन पुष्प की चार पेटी उपलब्धता की जिम्मेदारी स्थानीय पुष्प उत्पादक ओम प्रकाश को दी गई है।

फ्लोरीकल्चर में रजत पदक विजेता ओम प्रकाश ने बताया कि लंबे समय के बाद कर्सेेंटियम, गुलदाऊदी, यूस्टोमा तथा यूस्टोफिला की भी डिमांड आई है। इन फूलों के तैयार होने में अभी वक्त है और इनकी कटाई कल ही से की जाएगी। ऐसे में 100 गोल्डन सूरजमुखी फूल दिल्ली भेजे जाएंगे।

ओम प्रकाश ने बताया कि लॉकडाउन के चलते फूलों के उत्पादन पर काफी बुरा असर हुआ है। पहली बार महोग में हॉलैंड के गोल्डन सूरजमुखी के एक हजार बीज तैयार किए गए हैं। ज्यादा डिमांड के चलते सिर्फ 100 फूल ही भेज पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि महोग में उत्पादित गोल्डन सूरजमुखी फूल दिल्ली में 15 अगस्त को पीएम के स्टेज की सजावट में इस्तेमाल किये जाएंगे। ये फूल थोक मार्केट में 20 रुपये प्रति फूल तक बेचे जाते है।

यह भी पढ़े: रिलायंस इंडस्ट्रीज खरीद सकती है Tiktok का भारतीय बिजनेस, बातचीत जारी
यह भी पढ़े: मनोज वाजपेयी ने शुरू किया ‘श्रमिक सम्मान’ अभियान, रोजगार दिलाने में करेंगे मदद