स्पेसएक्स क्रू -2 मिशन की वापसी में देरी के पीछे ख़राब मौसम को नासा ने बताई वजह

नासा ने अपने 4 सदस्यीय स्पेसएक्स क्रू -2 मिशन के अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से पृथ्वी पर वापसी में देरी की घोषणा की है, जो अब 8 नवंबर (स्थानीय समय) पर घर वापस अपनी यात्रा शुरू करेगा. एक ब्लॉग पोस्ट में, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने खराब मौसम के लिए देरी को जिम्मेदार ठहराया है,

यह कहते हुए कि क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान, जो अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी पर वापस लाएगा, आईएसएस से दोपहर 2:05 बजे पूर्वी समय (ईटी) से अनडॉक करना शुरू कर देगा, और स्पलैशडाउन फ्लोरिडा के तट पर रात 10:33 बजे ईटी पहुंचेगा.

अपने मिशन के खत्म होने पर, क्रू -2 अंतरिक्ष यात्रियों ने अंतरिक्ष स्टेशन पर 199 दिन पूरे कर लिए होंगे, जिसपर नासा ने आगे कहा है, मिशन 23 अप्रैल को लॉन्च किया गया था, और एक दिन बाद आईएसएस पहुंचा. चालक दल में नासा के अंतरिक्ष यात्री शेन किम्ब्रू और मेगन मैकआर्थर, जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के अकी होशाइड और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) के थॉमस पेस्केट शामिल हैं.

अंतरिक्ष एजेंसी ने यह भी कहा कि क्रू-2 की वापसी को उसकी वेबसाइट और ऐप पर कवर किया जाएगा.

इस बीच, क्रू -3 का लॉन्च, जिसे पिछले हफ्ते कई बार पोस्टपोंड होते हुए देखा गया था, उसे 10 नवंबर के लिए निर्धारित रखा गया है. मिशन, जिसमें चार नए अंतरिक्ष यात्री शामिल हैं, जो अंतरिक्ष स्टेशन पर अपने क्रू -2 समकक्षों की जगह लेंगे, उसे बुधवार को रात 9:03 बजे से पहले लॉन्च करने की प्लानिंग की गयी है. लिफ्टऑफ नासा के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से स्पेसएक्स फाल्कन 9 रॉकेट पर होगा.