Breaking News
Home / ज़रा हटके / नासा ने दी फिर एक बार चौंकाने वाली खबर, मंगल और चांद पर उगाई जा सकेगी ये सब्जियां

नासा ने दी फिर एक बार चौंकाने वाली खबर, मंगल और चांद पर उगाई जा सकेगी ये सब्जियां

नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी नासा के वैज्ञानिकों ने कृत्रिम(आर्टिफीसियल) रूप से मंगल ग्रह और चंद्रमा जैसा वातावरण और मिट्टी तैयार कर उसमें फसल उगाने में सफलता पायी है। उनका मानना है कि यदि भविष्य में लाल ग्रह (मंगल) और चंद्रमा पर मानव बस्तियां बसाई जाती हैं तो उनके लिए वहां खाने के पदार्थ आसानी से उगाए जा सकेंगे। जिससे वहां मानव को खाने की कुछ चीजे मिल सकती है।

नीदरलैंड के वगेनिंगेन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ये भी कहा है कि मंगल और चंद्रमा पर उगाई गई फसल से फिर से बीज भी प्राप्त किए जाने की संभावना जताई है ताकि नयी फसल की जा सके। उन्होंने हलीम, टमाटर, मूली, राई, क्विनोआ, पालक और मटर समेत दस अलग-अलग तरह फसल उगाई।

Loading...

वगेनिंगेन यूनिवर्सिटी के वीगर वेमलिंक ने बताया, ‘जब हमने कृत्रिम रूप से तैयार की गई मंगल ग्रह की मिट्टी में उगे पहले टमाटरों को अपनी आँखों से लाल होते देखा तो हम ख़ुशी और उत्साह से भर गए थे। इसका यह मतलब था कि हमने लगातार कृषि पारिस्थितिकी तंत्र की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं।’

आपको बता दे कि शोधकर्ताओं ने मंगल ग्रह और चंद्रमा की धरती के ऊपरी आवरण से ली गयी मिट्टी में सामान्य मिट्टी मिलाकर फिर कृत्रिम रूप से ऐसा वातावरण विकसित किया था।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *