Breaking News
Home / खेल / दो साल की उम्र में भारत छोड़कर चला गया था यह क्रिकेटर, अब है इंग्लैंड का दिग्गज बल्लेबाज़

दो साल की उम्र में भारत छोड़कर चला गया था यह क्रिकेटर, अब है इंग्लैंड का दिग्गज बल्लेबाज़

क्रिकेट जगत में भारतीय क्रिकटर्स ने पूरी दुनिया में अपने नाम का डंका बजाया है। सुनील गावस्कर से लेकर कपिल देव, सौरव गांगुली से लेकर महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली। लेकिन, एक क्रिकेटर ऐसा भी है जो भारत में पैदा हुआ लेकिन, उसने राज किया इंग्लिश क्रिकेट पर। जी हां हम बात कर रहे हैं इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन की। नासिर हुसैन भारत के दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडू राज्य में पैदा हुए थे।

नासिर हुसैन का जन्म तमिलनाडू की राजधानी मद्रास में हुआ था। नासिर का परिवार शिया मुस्लिम था। उनके पिता रजा जावद हुसैन क्रिकेट के काफी शौकीन थे और फील्ड हॉकी खिलाड़ी थे। जावेद हुसैन 18 वीं शताब्दी के अर्कोट राज्य के नवाब मुहम्मद अली खान वालेजा के वंशज थे। नासिर की मां शिरीन पेट्रीसिया मूल की अंगेज थीं। नासिर के पिता जावेद 1975 में परिवार को इंग्लैंड ले गए। हुसैन ने 2005 में लिखी अपनी आत्मकथा में लिखा कि कैसे परिवार ने भारत में एक समृद्ध जीवन छोड़ दिया था। यहां हमारा परिवार काफी खुश और समृद्ध था। लेकिन, नासिर के पिता ने बच्चों की अंग्रेजी हायर एजूकेशन के लिए भारत छोडक़र इंग्लैंड में बसने का फैसला किया।

Loading...

नासिर एक लेग-स्पिन गेंदबाज थे। सिर्फ आठ साल की उम्र में, हुसैन को अंडर-11 के लिए चुना गया था, और 12 साल की उम्र में और एसेक्स अंडर के लिए खेलने वाले सबसे कम उम्र के थे। इस बीच उन्होंने वन स्कूल, वाल्थमस्टोव में अपनी शिक्षा जारी रखी।

14 साल की उम्र में हुसैन को इंग्लैंड के स्कूलों के लिए खेलने के लिए चुना गया था। अपने क्रिकेट को जारी रखते हुए, उन्होंने डरहम विश्वविद्यालय में प्राकृतिक विज्ञान की पढ़ाई जारी रखी। उन्होंने 1989 में विज्ञान स्नातक (बीएससी) डिग्री के साथ स्नातक किया।

1999 से 2003 तक हुसैन की कप्तानी में 45 टेस्ट मैच खेले गए। इंग्लैंड के कप्तान के रूप में नासिर सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने (17 प्रतिशत)वाले कप्तान साबित हुए। हुसैन का सर्वोच्च स्कोर 115 रन था। यह स्कोर उन्होंने भारत के खिलाफ 2002 में खेले गए वनडे मैच में बनाया था।

यह भी पढ़ें: क्रिकेट में नाकाम रहा भारत का सबसे हैंडसम बल्लेबाज़, अब है टीवी सीरियल का सुपरस्टार

यह भी पढ़ें: किराये के मकान में रहता था यह क्रिकेटर, आईपीएल की कमाई से खरीदा नया घर

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *