Breaking News
Home / देश / EXERCISE RAHAT 2019 : सीएम गहलोत ने देखा राहत कार्याें का जीवन्त प्रदर्शन

EXERCISE RAHAT 2019 : सीएम गहलोत ने देखा राहत कार्याें का जीवन्त प्रदर्शन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को जयपुर में भारतीय सेना सहित विभिन्न केन्द्रीय सुरक्षा बलों और राज्य के आपदा प्रबंधन एवं राहत दलों के संयुक्त अभियान ‘अभ्यास राहत-2019‘ में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। कार्यक्रम में जयपुर में काल्पनिक भूकंप के परिदृश्य का चित्रण कर विभिन्न आपात स्थितियों में राहत कार्याें के प्रभावी संचालन की कार्रवाई का जीवन्त प्रदर्शन किया गया।

Loading...

गहलोत नेे आपदा के समय राहत एवं बचाव कार्यों में उपयोग आने वाले विभिन्न उपकरणों एवं साजो-सामान की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से आयोजित इस वार्षिक अभ्यास प्रदर्शन में भारतीय सेना, वायु सेना, राष्ट्रीय आपदा राहत बल, राजस्थान आपदा राहत बल, राजस्थान पुलिस, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सिविल डिफेंस तथा होम गार्ड के जवानों और अधिकारियों के साथ एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एण्ड गाइड के कैडेट्स ने भाग लिया। अभ्यास कार्यक्रम में आपदा एवं राहत कार्याें से जुड़े राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा स्वायत्त शासन विभाग ने भी भागीदारी की।

भारतीय सेना की दक्षिण-पश्चिमी कमान ‘सप्त शक्ति कमान‘ के जनरल ऑफिसर कमाण्डिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मेथसन ने मुख्यमंत्री को अभ्यास कार्यक्रम की जानकारी दी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *