धारा-370 खत्म होने के बाद J&K की स्थायी नागरिकता प्राप्त करने वाले नवीन कुमार पहले IAS अधिकारी

बिहार के आईएएस अधिकारी नवीन कुमार अनुच्छेद-370 खत्म होने के बाद डोमिसाइल सर्टिफिकेट पाने वाले पहले आईएएस अधिकारी हैं। वह अब जम्मू-कश्मीर के स्थायी निवासी बन गए हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले साल अगस्त महीने में केंद्र सरकार ने अनुच्छेद-370 को खत्म कर दिया था।

नवीन कुमार को डोमिसाइल सर्टिफिकेट देते हुए जम्मू के बाहू में तहसीलदार रोहित शर्मा ने कहा ‘देवकांत चौधरी के बेटे नवीन कुमार जोकि वर्तमान समय में जम्मू के गांधी नगर के निवासी हैं, उन्हें यह सर्टिफिकेट दिया गया है।’ उन्होंने कहा आवेदक जम्मू-कश्मीर अनुदान नियम प्रमाणपत्र नियम 2020 के नियम 5 के निम्नलिखित खंड के संदर्भ में डोमिसाइल सर्टिफिकेट का पात्र है।’ गौरतलब है कि बिहार के नवीन कुमार साल 1994 बैच के आईएएस अधिकारी है।

आपको बता दे नियमानुसार जम्मू-कश्मीर में 15 साल से ज्यादा समय से रह रहा व्यक्ति ही यहां का स्थायी निवासी हो सकता है और डोमिसाइल सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकता है। अधिकारियों द्वारा प्राप्त जानकारी के मुताबिक 33,157 आवेदन डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए अभी तक प्राप्त हुए है, जिनमें से 25 हजार लोगों को स्थायी निवासी का सर्टिफिकेट दिया जा चुका है। बता दे J&K में अनुच्छेद-370 हटने के बाद डोमिसाइल कानून को मंजूरी मिली थी।

यह भी पढ़े: LAC पर मारे गए चीनी सैनिकों के परिजन कर रहे सम्मान की मांग, मिला यह जवाब
यह भी पढ़े: परफ्यूम के प्रयोग से हो सकती है कैंसर की समस्या