राष्ट्र के प्रति समर्पित नागरिकों का निर्माण करती है एनसीसी: पटेल

भोपाल, (एजेंसी/वार्ता): मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि एनसीसी दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है। यह चरित्र निर्माण, नेतृत्व क्षमता के साथ निस्वार्थ सेवा भाव के मूल्यों को विकसित करता है। उन्होंने कहा कि नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) राष्ट्र के प्रति समर्पित नागरिकों का निर्माण करती है।

श्री पटेल आज यहां शौर्य स्मारक में एनसीसी स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। राज्यपाल ने एनसीसी स्थापना दिवस की 74 वीं वर्षगाँठ एवं 75 वें वर्ष के शुभारंभ पर सभी को बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि एनसीसी अधिकारियों द्वारा युवा वर्ग को सैन्य प्रशिक्षण देकर सैन्य गतिविधियों से अवगत कराने और अनुशासन में रहते हुए देश प्रेम की भावना विकसित करने का महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है।

राज्यपाल ने प्रसन्नता जताई है कि एनसीसी डायरेक्टरेट द्वारा 6 गर्ल्स बटालियन संचालित की जा रही है। उन्होंने माता-पिता से अपेक्षा की कि वे बालिकाओं को अधिक से अधिक प्रोत्साहन देकर एनसीसी में प्रवेश दिलाएँ, जिससे बालिकाएँ उत्कृष्ट कार्य कर प्रदेश और देश का नाम रोशन करें। उन्होंने बताया कि प्रदेश में इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर और सागर में एनसीसी अकादमी स्थापित की जा रही है। इसके लिए पर्याप्त राशि भी आवंटित कर दी गई है।

श्री पटेल ने 19 नवंबर से प्रारंभ 1900 किलोमीटर की साइकिल फॉर यूनिटी में शामिल 5 टीमों के 75 एनसीसी कैडेट्स को बधाई और शुभकामनाएँ दी। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए कड़ी मेहनत और कर्त्तव्यनिष्ठा का कोई पर्याय नहीं है। राज्यपाल श्री पटेल ने आशा व्यक्त की कि सभी कैडेट्स भविष्य में इसी जोश से लक्ष्यों की प्राप्ति की ओर अग्रसर होकर प्रदेश और देश का नाम रोशन करेंगे।

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ एनसीसी डायरेक्टरेट के एडीशनल डायरेक्टर जनरल ए. के.महाजन ने सभी ऑफिसर और कैडेट्स के साथ एनसीसी के 75 वें वर्ष में उत्कृष्ट कार्य करने की शपथ ली। इसके पूर्व उन्होंने एनसीसी के उद्देश्यों और किए जाने वाले कार्यों से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि गौरव की बात है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह, पूर्व सीडीएस स्व.विपिन रावत और कई अन्य महान हस्तियाँ एनसीसी कैडेट रही हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में भी एनसीसी कैडेट्स देश-प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

एनसीसी संचालनालय मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ द्वारा 75 वें वर्ष के शुभारंभ पर साइक्लोथोन “साइकिल फॉर यूनिटी” में शामिल साइकिलिस्ट का फ्लैग-इन कर स्वागत किया गया। साथ ही एनसीसी के वार्षिक ‘इ-जर्नल’ का विमोचन भी हुआ। गर्ल्स और बॉयस एनसीसी कैडेट्स ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। श्री पटेल ने भारत माता की प्रतिमा पर नमन कर पुष्पांजलि अर्पित की। एनसीसी कैडेट्स की कर्तव्यनिष्ठा और परिश्रम, आपदाओं और सामान्य काल में भी समाज सेवा के उत्कृष्ट उदाहरण देखे जाते हैं।

-एजेंसी/वार्ता

यह भी पढ़ें:-क्या आप लेमन, कॉफी और गर्म पानी से अपना वजन कम कर सकते हैं?