जोड़ों के दर्द से चाहिए छुटकारा, अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

जोड़ों के दर्द की वजह भले ही कई हों लेकिन इसके कारण आपको काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। आज के समय में सिर्फ बढ़ती उम्र में ही जोड़ों का दर्द परेशान नहीं करता, बल्कि गलत तरीके से एक्सरसाइज या फिर अत्यधिक व्यायाम, पोषक तत्व की कमी इत्यादि कई कारणों से जोड़ों में दर्द होता है। अगर आप भी इस दर्द से परेशान हैं तो आप कुछ आसान उपायों से इससे राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

जोड़ों में दर्द होने पर हल्दी और अदरक का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दो कप पानी में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर और आधा चम्मच अदरक का पाउडर मिलाएं और उसमें स्वादानुसार शहद भी मिला लें। इसे 10 से 15 मिनट तक गर्म करें और फिर पिएं। दिन में कम से कम दो बार लेने पर यह बहुत जल्द असर करता है।

नमक का पानी सिर्फ गले के लिए ही अच्छा नहीं होता, बल्कि इससे जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है। दरअसल, नमक के पानी में भारी मात्रा में मैग्नीशियम सल्फेट होता है जो जोड़ों के दर्द के लिए अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप हल्के गुनगुने पानी में नमक मिला लें। जो भी घोल तैयार हुआ उसको दर्द वाले हिस्से पर डालें या फिर किसी सूती कपड़े से उस भाग की सिकाई कर लें। दिन में कम से 15 से 20 मिनट दो बार सिकाई करें। इससे तुरंत आराम भी मिलेगा।

ये आहार करेंगे आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित