स्किन की हर समस्या को दूर करने में मददगार है नीम का पेस्ट

नीम के औषधीय गुणों से तो हर कोई वाकिफ है और शायद यही कारण है कि विभिन्न सौंदर्य उत्पादों में नीम का प्रयोग किया जाता है। अगर आप भी अपनी स्किन को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आपको नीम का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपकी स्किन की हर समस्या को दूर करने के मददगार है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अगर आपके चेहरे पर मुंहासे व दाग-धब्बे हैं तो आप नीम का इस्तेमाल करंे। इसके इस्तेमाल के लिए आप ताजा नीम की पत्तियों से पेस्ट बनाकर उसमें तुलसी की पत्ती को ब्लेंड करके और गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

त्वचा में निखार लाने के लिए नीम काफी सहायक होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप नीम की पत्ती और गुलाब की पत्तियों को ग्राइंड करके उसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को त्वचा पर लगाकर सूखने दें। पेस्ट सूख जाने के बाद पानी से धो लें। आपकी स्किन दमक उठेगी।

जिन लोगों की स्किन आॅयली है, उन्हें नीम का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। यह न सिर्फ चेहरे पर आॅयल कंटोल करता है, बल्कि अत्यधिक तेल के उत्पादन को कम करता है। इसके लिए नीम के पेस्ट में दही और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रखें। उसके बाद चेहरे को धो लें।