नेपाल चुनाव: प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा सातवीं बार गृह जिले से विजयी, 7वीं बार मिली सफलता

काठमांडू (एजेंसी/वार्ता): प्रधानमंत्री एवं नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा बुधवार को अपने गृह जिले धनकुटा से लगातार सातवीं बार निर्वाचित हुए।देउबा ने अपने प्रतिद्वंदी सागर ढकाल को 12,492 मतो से पराजित किया। देउबा को 25,534 वोट मिले, जबकि श्री ढकाल के पक्ष में 13042 वोट पड़े।

नेपाल के संसदीय चुनाव में सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन धीरे-धीरे बहुमत हासिल करने की ओर बढ़ रहा है। मतगणना के नवीनतम रुझानों के अनुसार सत्तारूढ़ गठबंधन लगभग 75 सीटों पर आगे चल रहा है। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली मुख्य विपक्षी पार्टी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (सीपीएन-यूएमएल) को तीन सीटों पर जीत मिल चुकी है और उनकी पार्टी 38 सीटों पर आगे चल रही है।

नेपाली कांग्रेस छह सीटें जीत चुकी है और 46 पर आगे चल रही है। गठबंधन में उसकी सहयोगी पूूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की पार्टी सीपीएन-एमसी 17 सीटों पर और सीपीएन-यूएस और लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी दो-दो सीटों पर आगे चल रही हैं।

नेपाल के निर्वाचन आयोग के मुताबिक 20 नवंबर को हुए संसदीय और प्रांतीय चुनावों में करीब 61 फ़ीसदी मतदान हुआ। मुख्य चुनावा आयुक्त दिनेश कुमार थपलिया ने कहा कि यह मतदान फीसद चुनाव आयोग की उम्मीदों से काफ़ी कम है। उन्होंने कहा कि हिंसा की कुछ वारदातों को छोड़कर पूरे मुल्क में शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव हुआ। नेपाल में संघीय संसद की 275 सीटों और सात प्रांतीय असेंबली की 550 सीटों के लिए चुनाव हुए हैं।

-एजेंसी/वार्ता

यह भी पढ़े: पाकिस्तान में रियल एस्टेट ‘सबसे बड़ा माफिया’, पूर्व PM इमरान खान ने लगाया बड़ा आरोप