कभी ना करे दूध के साथ इन मे से किसी चीज़ का भी सेवन, वरना पड़ सकता है भारी

दूध का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। सभी उम्र के लोगो को दूध पीना चाहिए क्योकि इसको पीने से सेहत बहुत ही अच्छी रहती है। इसके अलावा भी यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अधिक गुणकारी होता है। इसका सेवन करने से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी विकास होता है और यह हड्डियों को मजबूत बनाने में भी बहुत सहायक होता है। आइये जानते है दूध के साथ किन-किन चीज़ो का सेवन नहीं करना चाहिए :

उड़द की दाल:-

आम तौर से यह देखा जाता है कि रात के खाने में दाल बनाई जाती है। जो लोग रात को दूध पीते है उनको यह अवश्य ही ध्यान रखना होगा कि वे उड़द की दाल के साथ दूध का सेवन न करे क्योकि इसको पचने में बहुत समय लगता है। अगर जो लोग दोनों का एक साथ में सेवन करते है तो उनको पेट से सम्बंधित कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा करना उनके लिए बहुत ही हानिकारक होगा।

नमकीन चीज़ो का सेवन :-

अधिकतर कई लोगो को दूध के साथ नमकीन चीज़ो या नमकीन बिस्किट का सेवन करना बहुत पसंद होता है, लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं होता है क्योकि इससे दूध में स्थित पोषक तत्व समाप्त हो जाते है और फिर दूध पीना इतना अधिक लाभदायक नहीं होता। यही नहीं अगर लोग दूध के साथ नमकीन चीज़ो का सेवन करते है तो उनको स्किन रोग से सम्बंधित परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। अतः दूध के साथ नमकीन चीज़ो का सेवन करना बहुत ही हानिकारक माना जाता है।

प्याज:-

इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि दूध पीने से पहले और बाद में कभी भी कच्चे प्याज का सेवन न करे। अगर दूध के साथ प्याज का सेवन किया जाता है तो इससे कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याए उत्पन्न हो सकती है, जैसे :- स्किन सम्बन्धी समस्या। इससे स्किन पर खुजली और दाग -धब्बे भी होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

केले का सेवन:-

जो लोग कफ की समस्या से परेशान होते है उनको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वे केले व दूध का साथ में सेवन न करे। वैसे तो आम तौर पर कई लोग दूध व केले का शेक बनाकर पीते है।

यह भी पढ़ें-

हो जाये सावधान अगर आप भी लाल मिर्च का करते है सेवन