इन चीजों का कभी ना करें सेवन, हो सकती है याददाश्त कमजोर

Underweight girl choosing between cake and salad, healthy vs high-calorie food

कई बार हम जल्दबाजी में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं, जिनसे हमारी यादाश्त पर असर पर पड़ता हैं। इससे यादाश्त कमजोर हो जाती हैं। आपको बता दें कि कुछ चीजें खाने से हमारी यादाशत में बढ़ोतरी होती है,वहीं कुछ चीजें ऐसी भी है जो दिमाग को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं ऐसी चीजों के बारे में,जिसका सेवन करने से आपकी यादाशत को नुकसान पहुंच सकता हैं।

प्रोसेस्ड चीज : यह चीज जिसे पिज्जा तथा फास्ट फूड में यूज किया जाता हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और ये खाने में भी बहुत टेस्टी होता है। प्रोसेस्ड चीज हमारे शरीर में जो प्रटीन बनाता है,वे यादाशत को नुकसान पहुंचा सकता है।

-पॉपकॉर्न : पॉपकॉर्न खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन इसमें डीएसटील नाम का केमिकल पाया जाता है। जिसे खाने से शरीर में अमीलोइड प्लक़ुएस पैदा होता है। जो दिमाग में जाकर जम जाता है और सोचने की शक्ति को नुकसान पहुंचाता है।

प्रोसेस्ड मीट : नॉन वेज खाने के शौकिन है तो प्रोसेस्ड मीट खाने से परहेज कीजिए। इससे आपकी मेमोरी पावर पर बुरा अलग पड़ सकता है।

–नुकसानदायी बियर : लगातार बियर पीने आपकी सेहत बिगड सकती हैं। आपको बताते हैं कि बियर पीने के शौकिन लोगों के लिए ये बात जानना जरूरी है कि बियर में नाइट्राइट पाया जाता है। इसके लगातार सेवन से अल्माइजर का खतरा बढ़ जाता है, जो यादाशत को नुकसान पहुंचा सकता है