कभी ना करे ये 5 चीज़े चेहरे को सुन्दर बनाये रखने के लिए

हर लड़की की चाहत होती हैं की वो खूबसूरत दिखे और इसके लिए लड़किया बहुत से ब्यूटी प्प्रोडक्ट्स का भी उपयोग करती हैं। लेकिन कई बार क्या होता है कि जाने-अनजाने में वे कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर लेती हैं, जो उनकी स्किन को फायदे की जगह बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। जी हां, कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स ऐसी भी हैं जो त्वचा को अच्छा बनाने के बजाए पूरी तरह बिगाड़ कर रख देती हैं। आइये जानते हैं ऐसी ही ज़रूरी बातो के बारे में-

बॉडी लोशन
दूसरे बॉडी पार्ट्स के मुताबिक चेहरे की स्किन काफी पतली होती है। इसलिए भूलकर भी चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल ना करें। क्योंकि चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करने से आपको पिंपल्स का सामना करना पड़ सकता हैं।

सिरका
विनेगर का इस्तेमाल कभी भी सीधा चेहरे पर ना करें। खासकर, अगर पुराना विनेगर हो तब तो इसे चेहरे से दूर ही रखें क्योंकि पुराने विनगेर से वॉटर कंटेंट पूरी तरह खत्म हो जाता है और इसका एसिडिक नेचर और भी स्ट्रॉंग हो जाता है। अगर ऐसे में आप इसका इस्तेमाल करती हैं तो इससे चेहरे पर रैशेज़ पड़ सकते हैं।

नींबू
नींब को भी सीधा चेहरे पर इस्तेमाल ना करें। नींबू का pH लेवल काफी ज़्यादा होता है और ये एसिडिक नेचर का होता है। इसका सीधा इस्तेमाल करने से भी चेहरे पर रैशेज़ पड़ सकते हैं।

रबिंग एल्कोहल
चोट पर आपने भले इसका इस्तेमाल किया हो, लेकिन चेहरे पर इसका इस्तेमाल भूल कर भी ना करें। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे को काफी नुकसान पहुंत सकता हैं।

गर्म पानी
चेहरा धोते समय कभी भी गर्म पानी का इस्तेमाल ना करे।। क्योंकि गर्म पानी चेहरे से नैचुरल मॉइश्चराइज़र और ऑयल्स चुराकर चेहरे को ड्राय बनता है।

यह भी पढ़ें-

यह नुस्खा खांसी से राहत पाने में बहुत मददगार है, जानिए