कभी न करें डिनर करते समय ये गलतियां

दिन भर की थकावट का बाद रात का समय हम सभी के लिए सबसे बेहतर होता है। जब सारा परिवार इक्ट्ठे बैठकर खाना खाता है। इससे खुशी की बात और कोई नहीं हो सकती। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डीनर के भी कुछ नियम होने चाहिए। रात को खाने का सही समय,हल्की-फुल्की डाइट के अलावा कुछ और बातों की तरफ ध्यान रखकर आप बहुत ज्यादा स्वस्थ रह सकते हैं। रात को देरी से डीनर करने से एसीडिटी,पेट में भारीपन और अपच जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। आइए राते के खाने के कुछ नियम।

रात 8 बजे के बाद न खाएं खाना
रात का खाना खाने का सही समय 8 बजे तक ही है। इसके बाद डीनर करने से भोजन बहुत अच्छी तरह से नहीं पचता। इससे लेट खाना खाएंगे तो आपको नींद आने में भी बहुत परेशानी हो सकती है।

मसालेदार भोजन
रात के समय तेज मसाले वाला खाना कभी नहीं खाना चाहिए। इससे पेट से जुड़ी कई तरह समस्याएं जैसे कब्ज,गैस,सीने में जलन और अपच जैसी गंभीर परेशानियां हो सकती हैं।

पानी पीना
खाना खाते समय बीच में या फिर एकदम बाद पानी कभी नहीं पीना चाहिए। इससे खाना पचाने में बहुत दिक्कत हो सकती है। जब भी खाना खाएं आधे घंटे बाद ही पानी पीएं। इससे बॉडी अच्छे से बैलेस नहीं कर पाती क्योंकि सारा दिन काम करने के बाद आप डीनर के बाद बहुत आराम करते हैं और इसलिए एकदम बाद पानी पाने से भोजन को पचाने में बहुत परेशानी होती है।

रात के खाने के बाद तुरंत सोना
रात को हल्का भोजन ही करना चाहिए। खाना पचाने के लिए जरूरी है कि 2 घंटे तक बिस्तर पर कभी न लेटे। हो सके तो हल्की फुल्की सैर अवश्य कर लें। थकावट के कारण नींद आ रही है तो कभी खाना न खाएं। दूध,सलाद या हल्का-फुल्का खाएं। खाने के एकदम बाद सोने से कई तरह की गंभीर बीमारिया भी हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें –

अपनाये ये उपाय अगर आप भी पसीने की बदबू से हैं परेशान