रात को सोने से पहले कभी न करें ये काम वरना बिगड़ सकता है आपका स्वास्थ्य

पानी जीवन का आधार है और पानी के बिना किसी भी जीव का जीवन सम्भव नहीं है। एक वयस्क व्यक्ति को दिनभर में 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी यदि कम पिया जाये तो इससे कई तरह की दिक्क़ते हो सकती हैं लेकिन अगर अगर आप रात में सोने से पहले ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे भी आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

रात में सोने से पहले अधिक मात्रा में पानी पीने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। सोने से पहले अधिक पानी पीने से आपकी किडनी पर दबाव बढ़ सकता है क्योंकि सोते वक्त आपकी बॉडी बिलकुल भी एक्टिव नहीं होती। यूरिनरी ब्लैडर में दबाव बढ़ने से भी आपके यूरिन सिस्टम में समस्या हो सकती है। ज्यादा पानी पीने से आपको वाटर रि-टेंशन भी हो सकता है। इसके साथ ही आपको जल्दी-जल्दी यूरिन आती है जिससे आपको नींद में बार-बार उठना पड़ता है जिससे आपकी नींद भी ख़राब होती है।

अधिक पानी पीने से सोडियम लेवल में गिरावट आ सकती है जिसका बुरा असर आपके नर्वस सिस्टम पर पड़ सकता है। अधिक पानी से हाइड्रोलाइट संतुलन बिगड़ता है जिसका बुरा असर गुर्दों पर पड़ता है। अधिक पानी पी लेने से कई बार व्यक्ति ओवर-हाइड्रेशन का शिकार हो जाता है जिससे उनके दिमाग की चेतना पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए जरुरी है कि पानी को सही मात्रा में पिया जाये।