कभी ना करे ये काम खाना खाने के बाद

अक्सर आपने देखा है कि अगर बड़े लोग घर पर है और हम खाना खाने के बाद कुछ भी गलत करते है| तो हमारे बुजुर्ग हमको तुरंत वह काम करने के लिए मना करते है। उनकी यह बात सुनकर हम नाराजा ही क्यों न हो जाए। लेकिन उनकी बातें एकदम सही होती है। आज के युवा लोगों और एकल परिवार में रहने वालों को पता नहीं है कि खाने के बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। इस कारण से जाने अनजाने में हम सभी ऐसा कुछ कर जाते है जिसकी वजह से शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान होता है।

टहलने के लिए निकलना : भोजन करने के बाद जो लोग यह सोचकर मीलों टहलने निकल जाते हैं कि इससे उनका भोजन पच जाएगा और साथ ही फैट भी नहीं बनेगा तो आप यह बहुत गलत सोच रहे हैं। दरअसल, इतने कम समय में बॉडी खाने के न्यूट्रिशंस इनटेक नहीं कर पाती। इसलिए घूमने जाएं, लेकिन खाने के आधे घंटे बाद।

भलूकर भी सिगरेट ना पीयें : वैसे तो सिगरेट पीना ही नहीं चाहिए। ध्रूमपान से कई तरह की बीमारियां होती हैं। कहते है कि खाने के ठीक बाद स्मोक करना 10 गुना ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

खाने के बाद ना नहाये गरम पानी से : कहते है कि खाने के बाद नहाने से हाथ और पांवों में तो ब्लड फ्लो बढ़ जाता है, लेकिन पेट के चारों तरफ ब्लड का अमाउंट कम हो जाता है। लगातार ऐसा करने से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। इससे जब आप छोटी सी भी चीज खाते हैं, तो आपको हजम नहीं होती।

चाय कदापि ना पीये : सामान्य: तौर पर देखा गया है कि कई लोग खाने के बाद चाय पीना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसे करते हैं तो इस आदत को तुरंत बदल दें। चाय में पॉलिफिनॉल्स और टेनिंस जैसे केमिकल होते हैं, जो भोजन से इनटेक किए न्यूट्रिशंस को खत्म करते हैं।

तुरंत बाद न खाएं फल : अगर आप खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद फल खाते हैं तो फल पेट में ही चिपक जाते हैं और सही तरीके से आंतों तक नहीं पहुंच पाते। इसलिए खाने के एक घंटे बाद या फिर खाना खाने के कुछ घंटे पहले ही फल खाएं।

यह भी पढ़ें:-

हो सकती है ये समस्या अगर आप भी चबाते है नाख़ून तो