खडे होकर कभी न पीएं पानी, होंगे ये नुकसान

यह तो आप जानते ही हैं कि पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है लेकिन वास्तव में पानी पीने के भी अपने नियम होते हैं। अगर आप पानी पीते समय उन नियमों का ध्यान रखें तो बेहद आसानी से आप बेहतर स्वास्थ्य पा सकते हैं। आमतौर पर आपने गर्म या ठंडे पानी या फिर खाने से पहले और बाद में पानी पीने के नियमों के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि खडे होकर पानी नहीं पीना चाहिए। इससे आपको काफी हानि उठानी पडती हैं। जी हां, तो चलिए जानते हैं खडे होकर पानी पीने के नुकसान के बारे में-

  • जब आप खड़े होकर पानी का सेवन करते हैं तो शरीर तंत्रिका तनाव का कारण बनती है। लेकिन जब आप बैठकर पानी पीते हैं तो आपकी इंद्रियों को शांति मिलती है। इसके अलावा खड़े होकर पानी पीने से अल्सर और हर्टबर्न की समस्या भी होती है।
  • जब आप खड़े होकर पानी का सेवन करते हैं तो किडनी को पानी का फिलटरेशन में करने में सहायता नहीं मिलती है। अक्सर किडनी और ब्लैडर में अशुद्धियां रहती हैं जो मूत्र पथ विकार पैदा कर सकती हैं।
  • शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन खड़े होकर पानी पीने से आप पेट की समस्याओं को न्यौता देते हैं। इस तरह से आप लंबे समय के पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने का काम करेंगे। क्योंकि यह पेट की दीवार और जठरांत्र संबंधी पथ को नुकसान पहुंचाते हैं।