जरूरत से ज्यादा न खाएं बादाम, वरना…

बादाम का सेवन शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन जब आप इनका सेवन आवश्यकता से अधिक मात्रा में करते हैं तो इसके कारण आपको लाभ के स्थान पर कुछ हानियां उठानी पड़ती हैं। वो कहते हैं न कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। तो चलिए जानते हैं आवश्यकता से अधिक बादाम खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में-

जरूरत से ज्यादा बादाम का सेवन आपके पेट पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। दरअसल, बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं, जो वास्तव में स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। लेकिन जब आप जरूरत से ज्यादा बादाम खाते हैं तो शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में इन्हें पचा पाना मुश्किल होता है और पेट पर अतिरिक्त जोर पड़ता है। इतना ही नहीं, जरुरत से ज्यादा बादाम का सेवन करने पर कब्ज और सूजन की समस्या हो सकती है।

अगर आप अपने वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो बादाम को सीमित मात्रा में ही खाएं। बादाम में कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है और इसके सेवन के बाद अगर आप उतनी कैलोरी बर्न नहीं करतें हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है क्योंकि एक्सट्रा कैलोरी आपके शरीर को मोटा बना देती है।

शायद आपको पता न हो लेकिन जरुरत से ज्यादा बादाम का सेवन शरीर में टॉक्सिक लेवल को भी बढ़ा सकता है। दरअसल, कड़वे बादाम में हाइड्रोकायनिक एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो की आपके नर्वस सिस्टम को धीमा करना और सांस संबंधी बिमारियों को भी पैदा कर सकती है। यह स्थिति शरीर के लिए घातक हो सकती है।

बासी आटे की रोटी खाने से करना पर सकता है गैस की समस्या का सामना