पीरियड्स में कभी न खाएं ये चीजें, वरना…

मासिक धर्म महिलाओं में एक नेचुरल प्रक्रिया है। लेकिन इस दौरान महिलाओं को काफी दर्द व कष्ट का सामना करना पड़ता है। अक्सर महिलाएं इस दर्द से निजात पाने के लिए दवाईयों का सेवन करती हैं। लेकिन वास्तव में आपका आहार भी आपकी समस्या को काफी हद तक बढ़ा सकता है। तो चलिए आज हम आपको उन आहार के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको पीरियड्स के दौरान नहीं खाना चाहिए-

  • भले ही आपको चटपटा और तला-भुना खाना पसंद हो लेकिन पीरियड्स के दौरान किसी भी तरह के तले हुए खाने से परहेज करना चाहिए। दरअसल, तला-भुना खाने से इंस्ट्रोजन हॉर्मोन का लेवल गड़बड़ा जाता है, जिससे उन दिनों में पेट और कमर में दर्द बढ़ जाता है
  • वहीं पीरियड्स के दौरान मीठा खाना भी उचित नहीं माना जाता। दरअसल, ऐसी चीज़ें ब्लड शुगर के लेवल को ब्लॉक कर देती हैं, जिसकी वजह से आप सुस्ती और आलस महसूस करते हैं।
  • पीरियड्स के दौरान कैफ़ीनयुक्त चीजें भी आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। कैफ़ीनयुक्त चीज़ों को खाने से डिप्रेशन, आलस, चिड़चिड़ापन और बढ़ जाता है। आप उन दिनों में चाय या काॅफी के स्थान पर हर्बल टी या ड्रिंक्स पीएं।
  • ज़्यादा फैटयुक्त चीज़ें भी पीरियड्स के दिनों में न खाएं। फैटयुक्त खाने-पीने की चीजें हॉर्मोनल ऐक्टिविटी पर काफी प्रभाव डालती हैं। पीरियड्स के दौरान सूजन आने का एक कारण फैटयुक्त चीज़ों का सेवन भी है।
Loading...