इन आहार को धोने की कभी न करें भूल

कहते हैं कि किसी भी फल या सब्जी को धोकर ही खाना चाहिए ताकि उसमें लगी गंदगी व बैक्टीरिया दूर हो जाएं। यही कारण है कि लोग किसी भी सब्जी को खाने या बनाने के लिए उन्हें धोते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि अब आपको अपने आहार को धोने की जरूरत नहीं है तो आपको शायद अजीब लगे। दरअसल, कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिन्हें पकाने से पहले नहीं धोना चाहिए। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आहार के बारे में-

अंडे को स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ अन्य कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन इसे कभी भी नहीं धोना चाहिए। इसका कारण यही है कि अंडे को बैक्टीरिया से संक्रमित होने से बचाने के लिए उस पर एक स्पेशल सब्सटेंस होता है। अगर अंडे धोएंगे तो यह नष्ट हो सकता है।

लोग आमतौर पर सोचते हैं कि मीट से बैक्टीरिया मारने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि कम तापमान पर उसे बॉइल कर लो। लेकिन आपको इसे नहीं धोना चाहिए क्योंकि इसका ज्यूस और प्रोटिन भी पानी में बह जाता है।

मशरूम पानी को बहुत जल्दी सोख लेता है। इसलिए अगर आपने इसे धोया तो संभावना है कि यह पानी को सोख लेगा जिससे इसका विटामिन नष्ट हो जाएगा।

आपको पास्ता नहीं धोना चाहिए क्योंकि इसके ये इनग्रेडियेंट्स और स्टार्च खो देता है। पास्ता में मौजूद स्टार्च इसका मुख्य तत्व है जो इसे फ्लेवर देता है।