इन लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं कैंसर के लक्षण

कैंसर एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जो अपनी चपेट में कई लोगों को ले चुकी है। इसका इलाज पूरी तरह से करना लगभग असंभव है। धीरे-धीरे यह बीमारी मौत के नजदीक तक ले जाती है। आजतक आपने बहुत से लोगों और अपने सगे संबंधियों को भी इस बीमारी से लटते देखा अवश्य होगा लेकिन क्या आप जानते है कि कैंसर की बीमारी अचानक से ही हमे अपने चपेट में नहीं लेती ब्लकि कुछ दिन पहले ही हमारा शरीर इस बीमारी के संकेत देने लगता है, जिनको ज्यादातर लोग लगभग नजरअंदाज कर देते है। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो जान को बहुत खतरा भी हो सकता है इसलिए समय रहते इसके शुरुआती लक्षणों को पहचानने और नियमित जांच-पड़ताल करने की बहुत आवश्यकता है।

कैंसर के लक्षण अलग-अलग होते हैं, कई मामलों में तो कोई लक्षण ही नहीं दिखाई देते लेकिन फिर भी मानव शरीर आमतौर पर कुछ चेतावनियां अवश्य देता है, जिनको जानना काफी जरूरी है।

अचानक वजन घटना

अगर आपका वजन बिना डाइटिंग और एक्सरसाइज को अचानक से घट रहा है तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है। इसको नजरअंदाज बिल्कुल न करें और पूरा ध्यान दें।

शरीर में दर्द

आमतौर पर दर्द के कई सारे कारण होते हैं लेकिन हर तरह का दर्द कैंसर की निशानी नहीं होता। अगर शरीर में दर्द लगातार बना हुआ है तो कैंसर यह कैंसर का संकेत भी हो सकता है। अगर आपका दर्द 4 सप्ताह से अधिक समय तक बरकरार है तो इसके हलके में न लें। तुरंत डॉक्टर के पास जाकर सलाह लें।

वायरल बुखार

मौसम में परिवर्तन होने से वायरल बुखार होना आम बात है लेकिन बुखार लंबे समय तक रहता है तो किसी अच्छे डॉक्टर से परार्मश जरूर लें क्योंकि लगातार अधिक समय तक बुखार रक्त कैंसर का संकेत हो सकता है।

थकान

ज्यादा मात्रा में काम करने से थकावट होना तो साधारण बात है लेकिन शरीर को पर्याप्त आराम मिलने के बाद भी थकान महसूस हो रही है तो यह कैंसर का लक्षण है। ऐसे में आपको पूरी तरह से जांच करवानी चाहिए क्योंकि इससे कैंसर आपके शरीर में विकसित हो सकता है।

हार्मोनल असंतुलन के संकेत अक्सर हमारे चेहरे पर दिखाई देते है लेकिन त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते और बालों में ग्रोथ नहीं बढ़ रही तो यह स्किन कैंसर, फेफड़े या गुर्दे के कैंसर के संकेत हो सकते है।

कफ या पेशाब में ब्लड

अगर खांसते समय या यूरिन के समय ब्लड आ रहा है तो यह गंभीर चिंता होमामला हो सकता है। यूरिन में ब्लड आने के कई कारण हो सकते है लेकिन यह अनियंत्रित नहीं होना चाहिए। अगर यूरिन में ब्लड आ रहा है तो यह बवासीर हो सकता है। इसके अलावा यह कैंसर को संकेत भी हो सकता है। इसलिए डॉक्टर से जांच करवा लें।

जलन या अपच

कई बार खाना पचाने में दिक्कत होती है लेकिन आप इन लक्षणों को अक्सर अनुभव करते हैं या पेट में जलन या अपच का ज्यादा सामना करना पड़ता है तो एक बार डॉक्टर से जांच करवा लें।