डायबिटीज में इन लक्षणों को कभी भी नज़रंदाज़ ना करे

डायबिटीज एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जो शरीर की बहुत सारी बीमारियों को जल्द बुलावा देती है। अगर किसी व्यक्ति को यह परेशानी घेर लें तो जिंदगीभर के लिए कभी साथ नहीं छोड़ती है। कई बार तो यह बीमारी बहुत जानलेवा बन जाती है। अगर समय रहते इसके लक्षणों को पहचान लिया जाएं तो काफी हद तक इससे अपना बचाव अवश्य किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिनको बिल्कुल भी कभी नजरअंदाज न करें।

ज्यादा प्यास लगना: अगर आपको बार-बार प्यास लगती है या यूरिन आता है तो इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें क्योंकि यह डायबिटीज के लक्षण होते है।

जख्म न भरना: कई बार ऐसा होता है कि कहीं काम करते समय छोटी-मोटी चोट लग जाती है। अगर वह घाव जल्दी से न भरें तो इसे अनदेखा बिल्कुल न करें।

थकान महसूस होना: कोशिकाओं में सही तरह से ग्लूकोज का प्रवाह न होने के कारण शरीर में ऊर्जा अापूर्ति पूरी नहीं होती, जिस वजह से थकान महसूस होने लगती है। अगर ज्यादा समय तक ऐसा होता रहे तो ये मधुमेह की बीमारी के संकेत हो सकते है।

धुंधला दिखना: खून में शुगर की मात्रा अधिक होने के कारण आंखों की कोेशिकाओं में रक्त प्रवाह का असर दिखाई देने लगता है, जिस वजह से धुंधला दिखने लगता है।

हाथ-पैर में झनझनाहट: खून में शुगर की मात्रा बढ़ने के कारण शरीर की तंत्रिका प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इस संकेत को नजरअंदाज न करें क्योंकि यह मधुमेह की बीमारी हो सकती है।