बेल्ट पहनते वक़्त कभी न करें यह गलती

अमूमन लोग अपनी छोटी छोटी गलतियों पर ध्यान ही नही देते जिबकी उनकी यही छोटी छोटी गलतिया बड़ी समस्या बन जाती है। जो रहन सहन संबधी भी खान पान संबंधी भी हो सकती है लेकिन आज आपको बताएंगे बेल्ट पहनने के यह दुष्परिणाम।

बेल्ट के लोग तो पेंट के ज्यादा ढीली होने की वजह से बांधते है और कई लोग फैशन के तौर पर भी बांधते है जिनमे के तो बहुत ज्यादा टाइट पहनते है। यदि आप भी बेल्ट को ज्यादा कस के बांधते है तो आपको बता दें कि भविष्य में यह आपके लिए समस्या का कारण बन सकती है। आप जब बेल्ट को काश के बांधते है तब आपके की नर्वस सिस्टम भी दब जाती है। ज्यादा समय तक ऐसा ही रहने पर आपकी आंतों पर गलत असर पड़ता है।
डॉक्टर्स का कहना है कि यदि आपको जरूरत न हो तो बेल्ट न बांधे और अगर आपको अत्यधिक आवश्यकता है तो आप इसे ढीला बांधे न कि टाइट।

आपको बता दें कि एक कोरियाई रिसर्चर्स में 12 पुरुषों को लेकर उनपे रिसर्च किया गया था। उस रिसर्चमें यह बात सामने आई कि आप अगर कमर पर टाइट बेल्ट बांधते है तो आपके एब्डॉमिनल मसल्स के कार्य करने का तरीका चेंज हो जाता है। टाइट बेल्ट बाँधबे से आपके रीढ़ की हड्डी में अकड़न आ जाती है। और साथ सेंटर ऑफ ग्रेविटी भी बदल जाती है परिणामतः आपके जोड़ों पर भी अत्यधिक प्रेशर पड़ता है, और ऐसा होने पर आपके जोड़ों में दर्द होने की समस्या हो जाती है।

यह भी पढ़ें: 

ये घरेलु नुस्खे दिलाएँगे गर्भाशय की सूजन से छुटकारा

दूध और खजूर है हमारे लिए बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे!