नाश्ता स्किप करने की कभी न करें गलती,वरना..

आज के लाइफस्टाइल में हर व्यक्ति इतना बिजी है कि उसके पास सुकून से बैठकर नाश्ता करने का भी वक्त नहीं है। बहुत से लोग तो सुबह आंफिस जाने की जल्दी में नाश्ता स्किप ही कर देते हैं। आपको भले ही इसमें कोई बुराई नजर न आए लेकिन अपनी इस आदत के कारण आप अपनी सेहत से ही खिलवाड़ कर रहे हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं नाश्ता न करने से स्वास्थ्य को होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में-

नाश्ता न करना कई बीमारियों को न्यौता देने जैसा है। इनमें से एक है मधुमेह। जो लोग सुबह की पहली मील यानी ब्रेकफास्ट नहीं करते उनमें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा 33 प्रतिशत ज्यादा होता है। इतना ही नहीं वैसे लोग जो सप्ताह में 4 दिन ब्रेकफस्ट नहीं करते उनमें तो डायबीटीज होने का खतरा 55 प्रतिशत अधिक होता है।

अगर आप अपने लगातार बढ़ते वजन से परेशान हैं तो यह ब्रेकफास्ट न करने के कारण हो सकता है। कई स्टडी बताती हैं कि रोजाना ब्रेकफास्ट करने से शरीर का वजन सही बना रहता है। इसके अलावा स्टडी में ये भी बताया गया है कि जो लोग ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं वो लंच और डिनर में ज्यादा खाते हैं। जिससे उनका वजन तेजी से बढ़ता है।

ब्रेकफास्ट स्किप करने से शरीर के मेटाबॉलिज्म को नुकसान पहुंचता है। दिनभर के किसी भी आहार को स्किप करने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। लंबे समय तक न खाने से शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता प्रभावित होती है।

आपको शायद पता न हो लेकिन नाश्ता आपके मूड से भी जुड़ा हुआ है। ज्यादा लंबे समय तक भूखा रहने से कई लोगों को गुस्सा आने लगता है। एक स्टडी में ये बात सामने आई थी कि जो पुरुष रोजाना ब्रेकफास्ट करते हैं उनका मूड उन लोगों के मुकाबले अच्छा रहता है जो ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं।