ये हैं अमरूद के बड़े फायदे

आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान नही रख पाते है। इस कारण लोग कई खतरनाक बीमारियों के शिकार हो जाते है। व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए अपने खान पान का ध्यान रखना जरूरी है।

वैसे आप अपने खाने पीने में भी बदलाव करके बीमारियों को दूर रख सकते है। अगर हम दिनचर्या में फ्रूट्स को भी शामिल कर दें तो काफी स्वस्थ रहेंगे। आज आप पढ़ेंगे अमरूद के बारे में।

अमरूद स्वास्थ्य के हिसाब से एक बेहतरीन फल है। और इस फल की तासीर भी ठंडी होती है। यह पेट संबंधी बीमारियों को भी दूर करने का एक अच्छा उपाय माना जाता है। इसमें विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा होती है, जो अनेक बीमारियों से राहत देता है। मधुमेह जैसी भयंकर बीमारियों में अगर आप प्रातः खाली पेट पका अमरूद खाएंगे तो आपको काफी फायदा होगा।

आपको बता दें कि इस फल को काटने के बाद पूरा खाना चाहिए। इसको किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञों यह मानते है कि एक पूरे अमरूद में ऐसा एक बीज होता है जिससे आपको ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम नही होता है। इस कारण आप जब भी कोई अमरूद काटें तो उसका पूरा सेवन करें क्योंकि आपको यह तो पता नहीं होगा कि वह बीज उस अमरूद में किस जगह है, पूरा खाने से आपको इसका पूरा फायदा मिलता है।

कहा भी जाता है कि अमरूद से सेरम कोलेस्ट्राल घटकर उच्च रक्तचाप से भी बचाव होता है, साथ ही इसके बीज को चबा-चबा कर के खाऐं तो यह हमारे शरीर को लौह तत्व देता है जिससे शरीर में लौह तत्व की पूर्ति होती है।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके