कभी भी अचानक शुरू न करें डाइटिंग, वर्ना सेहत के लिए हो सकता है घातक

Underweight girl choosing between cake and salad, healthy vs high-calorie food

अक्सर हम वजन कम करने के लिए डायटिंग कर लेते हैं लेकिन क्या सच में इससे वजन कम होता है। बल्कि वजन दोबारा से बढ़ना स्टार्ट हो जाता है। वजन घटाने के लिए आपकी आहार योजना में पोषक तत्वों को अवश्य शामिल करना चाहिए। अचानक डाइटिंग शुरू करने से फैट अत्यधिक बढ़ने लगता है जो सीधा हार्ट पर असर डालता है। इस बात का खुलासा हाल ही में हुए एक ताज़ा अध्ययन में हुआ है।

शोधकर्ताओं का यह कहना है कि जो लोग जल्दी वजन घटाने के लिए अचानक अपनी डाइट कम कर लेते हैं उसका असर उन पर बहुत उल्टा होता है। शोधकर्ताओं के अनुसार कड़ी डाइटिंग करने से हार्ट की मांसपेशियों में अत्यधिक फैट बनने लगता है जो हार्ट की नली को पूर्ण्तः ब्लॉक कर सकता है और सेहत पर बहुत ही बुरा असर डाल सकता है।

आपको बता दे की इस बात का खुलासा ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपनी शोध में किया है। उनका यह कहना है कि जो लोग जरूरी 2000-2500 कैलोरी की मात्रा को अचानक घटाकर तकरीबन 600-800 कैलोरी तक ले आते हैं उनके हृदय को इससे बड़ा खतरा है।

इस शोध के अनुसार सिर्फ एक हफ्ते में ही कड़ी डाइट पर चल रहे लोगों में हार्ट फैट की मात्रा तकरीबन 44 प्रतिशत बढ़ गई। इस रिसर्च में लगभग 21 मोटे लोगों को शामिल किया गया जनका औसतन वजन तकरीबन 52 किलो था और फिर उन्हें कड़ी डाइट पर डाला गया।

MRI स्कैन के जरिए पता चला कि सिर्फ एक हफ्ते में ही कुछ लोगों का हार्ट के पास जमा होने वाला फैट लगभग 50 प्रतिशत तक बढ़ गया। इसके कारण हृदय की मांस्पेशियां खून का संचार ढंग से नहीं कर पा रही थीं।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?