कोरोना के बाद चीन में फैला नया संक्रामक रोग, अब तक सात लोग गंवा चुके जान

कोरोना वायरस से जूझने के बाद अब चीन में एक नई संक्रामक बीमारी ने दस्तक दी है। जिसकी वजह से चीन में अब तक सात लोग अपनी जान भी गंवा चुके है। यही नहीं इस बीमारी से संक्रमित होने वालों की तादाद भी 60 के पार चली गई है। जिसके बाद चीन में लोगों की चिंता बढ़ गई है। बुधवार को चीन के सरकारी मीडिया ने यह आशंका व्यक्त की है कि इंसानों के बीच यह नया संक्रमण फैल सकता है जिसे रोकने के जल्द ही उपाय करने होंगे।

पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत में एसएफटीएस वायरस से 37 से अधिक लोग और अन्हुई प्रांत में 23 लोगों के संक्रमित होने की खबर सामने आई है। जिसके बाद चीन की शीर्ष स्वास्थ्य एजेंसी इस मामले में गंभीरता और संवेदनशीलता बरत रही है। एक खबर के मुताबिक जियांग्सू प्रांत की राजधानी नानजियांग में एसएफटीएस वायरस से संक्रमित महिला को पहले खांसी और बुखार हुआ और एक महीने इलाज के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी मिली।

खबरों में कहा जा रहा है कि एसएफटीएस वायरस ने चीन के अन्हुई और झेजियांग प्रांत में कहर बरपाना शुरू कर दिया है। वैसे बता दे एसटीएफएस कोई नया वायरस नहीं है। इसका चीन में सबसे पहले पता साल 2011 में चला था। जानकारों का कहना है कि यह वायरस पशुओं के शरीर पर चिपकने वाले कीड़े से इंसानों में फैलता है। याद दिला दे कोरोना संकट के बीच ही चीन में ब्यूबानिक प्लेग भी सक्रिय हुआ था लेकिन गनीमत रही कि यह प्रसारित नहीं हुआ।

यह भी पढ़े: UNSC की खुली बहस में बोला भारत, हमारे पड़ोसी देश में आतंक को मिल रहा संरक्षण
यह भी पढ़े: रूस में अक्टूबर से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन टीकाकरण, विश्व भर के वैज्ञानिक चिंतित