Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / एक शहर…और उसके लाखो लोगों की जिंदगी को बदलना

एक शहर…और उसके लाखो लोगों की जिंदगी को बदलना

सउदी अरब 23 अरब डॉलर की चार प्रमुख परियोजनाओं में निवेश कर रहा है जोकि इसकी राजधानी रियाद के 7 मिलियन लोगों की जिंदगी को बदल देंगी तथा उसे और बेहतर बनाएंगी.

रियाद शहर सरकार द्वारा घोषित 23 अरब डॉलर के शहरी नियोजन एवं लोक अभियांत्रिकी के महत्‍वाकांक्षी कार्यक्रम पर आगे बढ़ रहा है। यह कार्यक्रम राजधानी को चार प्रमुख परियोजनाओं के माध्‍यम से बिल्‍कुल बदलकर रख देगा और इसे दुनिया में सबसे अधिक रहने योग्‍य (लिवेबल) शहर में एक बनाएगा।

किंग सलमान पार्क दुनिया के सबसे बड़े शहरी पार्कों में से एक होगा, जिसका भूक्षेत्र 13.4 वर्ग किलोमीटर होगा, यह न्‍यू यॉर्क के सेंट्रल पार्क के क्षेत्र से चार गुणा अधिक है। स्‍पोर्ट्स बोलवार्ड शहर के केंद्र में स्‍वास्‍थ्‍य एवं सेहत का नया अत्‍याधुनिक गंतव्‍य होगा, जोकि 135 किलोमीटर का प्रभावशाली पेशेवर साइक्लिंग ट्रैक के साथ ही साइकल मार्गों का नेटवर्क मुहैया कराया जाएगा। ग्रीन रियाध एक शहरी हरित पहल है जिसमें 7.5 मिलियन पौधों को लगाया जाएगा।  यह परियोजना शहर का तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक कम करेगी और छाया मुहैया करायेगी, जिससे यहां के निवासी बाहर निकलकर टहल सकते हैं और कसरत कर सकते हैं। आखिरकार, रियाध आर्ट  विश्‍वस्‍तरीय  संवादपरक लोक कला कार्यक्रमों के माध्‍यम से “बिना दीवारों की गैलरी” के तौर पर शहर को स्‍थापित करेगी। यह परियोजना विश्‍वस्‍तरीय कला कार्यक्रमों की मदद से 1,000 से अधिक कलात्‍मक कृतियां बनाएगी और एक वार्षिक कला उत्‍सव का आयोजन करेगी ।

Loading...

यह चार परिवर्तनकारी परियोजनायें जिन्‍हें रॉयल कमीशन फॉर रियाद सिटी (आरसीआरसी) (जिसे औपचारिक रूप से रियाद डेवलपमेंट अथॉरिटी के नाम से जाना जाता है) द्वारा प्रबंधित किया जा रहा है, सउदी विजन 2030 “क्‍वॉलिटी ऑफ लाइफ” प्रोग्राम की पूरक हैं और यह संयुक्‍त राष्‍ट्र के स्‍थायी विकास लक्ष्‍यों के अनुरूप हैं। इसके द्वारा स्‍थायित्‍वपूर्ण शहरों एवं समुदायों का निर्माण किया जाएगा, साथ ही जलवायु परिवर्तन के खिलाफ तात्‍कालिक कार्रवाई को बढ़ावा दिया जाएगा।

इसके अलावा, ये परियोजनाएं शहर में कई सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय लाभों को प्रदान करेंगी। कई रोजगार सामने आयेंगे – किंग सलमान पार्क का निर्माण पूरा करने के लिए अकेले 50 हजार नौकरियों का सृजन होगा, और उसके बाद हजारों और सेवा संबंधित नौकरियों के अवसर मिलेंगे। शहर में पर्यटन फल-फूल रहा है और यह न सिर्फ व्‍यावसाय के लिए बल्कि मनोरंजन के लिए समय बिताने का पसंदीदा गंतव्‍य बन जाएगा।परिवारों को बेहतर गतिशीलता, बेहतर पर्यावरण और कला एवं संस्‍कृति का अनुभव करने के शानदार अवसर मिलेंगे।

आरसीआरसी के लिए प्रवक्‍ता ने कहा, “रियाद के निवासियों के लिए जिंदगी बदल रही है। शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य रक्षा एवं पयर्टन में सरकारी सुधारों के अनुरूप, हम शहर के लिए विविधीकरण एवं विकास संबंधी योजनाओं को आगे बढ़ा रहे हैं। विजन 2030 के लक्ष्‍य फलीभूत हो रहे हैं और इन जैसी विशाल आधारभूत संरचना परियोजनाओं का हमारी सामाजिक प्रतिष्‍ठा एवं सांस्‍कृतिक कल्‍याण पर उल्‍लेखनीय सकारात्‍मक असर होगा।”

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *