नए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘लोग कोरोना टीके के लिए नहीं किये जाएंगे मजबूर’

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा कि देश के लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के प्रभाव और सुरक्षा के बारे में चिंतित लोगों के लिए वह सार्वजनिक रूप से टीकाकरण कराने के लिए तैयार हैं। बाइडेन ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि वैक्सीन अनिवार्य होनी चाहिए, ठीक उसी तरह जैसे मास्क अनिवार्य न हो। बता दे नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन जनवरी में शपथ लेंगे।

बाइडेन ने कहा वह सुनिश्चित करेंगे कि कोरोना वैक्सीन सभी के लिए निशुल्क उपलब्ध हो। उन्होंने आगे कहा ‘मैं संयुक्त राष्ट्र के राष्ट्रपति के रूप में वह सबकुछ करूंगा, जिससे लोगों को सही काम करने का प्रोत्साहन मिले। इसलिए मैंने अपने भाषण में लोगों से 100 दिनों के लिए मास्क पहनने की अपील की थी। यह कोई कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है जिसपर दंड जैसा प्रावधान किया जाए। खुद बाइडेन ने सार्वजनिक रूप से टीका लगवाने के लिए खुद को तैयार बताया।

बता दें शुक्रवार को अमेरिका में कोरोना वायरस से 2,861 नई मौतें दर्ज की गई हैं। जिसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1 करोड़ 40 लाख हो गई है और मौत का आंकड़ा 275,000 पार कर चुका है। बाइडेन ने कहा लोग 100 दिनों के लिए मास्क पहनते हैं तो वह बीमारी से प्रभाव को कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: 36 ब्रिटिश सांसदों की मांग, कृषि बिलों को लेकर भारत सरकार से बात करे ब्रिटेन
यह भी पढ़े: 20000mAh वाला Laptop चार्जिंग पावरबैंक लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन