न्यूजीलैंड दिग्गज स्कॉट स्टाइरिस ने केएल राहुल की फॉर्म को लेकर खड़े किए सवाल- क्या वास्तव में केएल राहुल की जरूरत है, वह अच्छी लय में होंगे?

टीम इंडिया के सीनियर बल्लेबाज केएल राहुल कोविड-19 पॉजिटिव होने के चलते वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। फिटनेस और हेल्थ के चलते आगामी जिम्बाब्वे दौरे के लिए भी उन्हें टीम में जगह नहीं मिली है। आईपीएल 2022 के बाद से ही केएल राहुल मैदान पर वापसी करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

आगामी टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए केएल राहुल की जगह टीम मैनेजमेंट ने कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है और उन्होंने चयनकर्ताओं को निराश नहीं किया, लेकिन दमदार प्रदर्शन से उनकी टेंशन जरूर बढ़ा दी है। वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए भारत के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ बचे दो मैचों के अलावा 11 और मुकाबले होंगे।

इस सीरीज के बाद भारत को एशिया कप खेलना है, जहां टीम कम से कम 5 मैच खेलेगी, अगर भारत फाइनल में पहुंचती है, तो मैचों की संख्य 6 हो जाएगी। इसके बाद भारत ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर 3-3 मैच की टी20 सीरीज खेलेगी। हालांकि भारतीय टीम अभी भी रोहित शर्मा के ओपनिंग जोड़ीदारी को फाइनल नहीं कर सकी है।

क्योंकि केएल राहुल चोटिल चल रहे हैं और पूर्व कप्तान विराट कोहली नियमित अंतराल पर आराम ले रहे हैं, जिसके कारण भारत का शीर्ष क्रम अभी भी कंफर्म नहीं है हालांकि केएल राहुल एशिया कप से एक्शन में नजर आने वाले हैं और वह रोहित के साथ ओपनिंग कर सकते हैं। लेकिन राहुल के लिए इतना आसान नहीं होने वाला है, क्योंकि न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर स्कॉट स्टाइरिस का मानना है

वापसी के बाद क्या केएल राहुल अपनी पुरानी फॉर्म को बरकरार रख सकेंगे और दूसरी बात ये है कि उनकी गैरमौजूदगी में दूसरे खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। स्पोर्ट्स 18 के शो ‘स्पोर्ट्स ओवर द टॉप’ पर स्कॉट स्टाइरिस ने कहा, ”खिलाड़ियों के लिए यह एक अलग मानसिकता है, क्योंकि वे बाहर नहीं होना चाहते हैं और वे अन्य खिलाड़ियों को मौका नहीं देना चाहते हैं।

मुझे पता है कि भारत के ग्रुप के भीतर बहुत अच्छी संस्कृति है, इसलिए उसे हर समय अन्य खिलाड़ियों को अवसर देने में कोई दिक्कत नहीं है। मैं खुद एक खिलाड़ी के रूप में जानता हूं, आप कभी भी किसी और को अपनी जगह लेने का मौका नहीं देना चाहते थे उन्होंने आगे कहा, ”इस समय वह चोटिल है और वह इस समय टीम से दूर है, इसका सीधा सा मतलब है कि अन्य खिलाड़ी वह करने में सक्षम हैं

जो सूर्यकुमार कर रहे हैं, जो ऋषभ पंत कर रहे हैं, वो वहां है और रन बनाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं और वास्तव में चयनकर्ताओं के मन में सवाल भी खड़े कर दिए हैं, क्या हमें वास्तव में केएल राहुल की जरूरत है? जब वह वापस आएंगे तो क्या वह अच्छी फॉर्म में होंगे? उन्होंने बहुत सारा क्रिकेट मिस कर दिया है, बहुत सारे सवालिया निशान अब सिर्फ इसलिए मौजूद हैं क्योंकि वह अन्य खिलाड़ियों को वह मौका देने में सक्षम हैं।”

यह पढ़े: स्कॉट स्टायरिस ने कहा – 360 डिग्री शॉट्स खेलने में सक्षम सूर्यकुमार यादव , मैदान के हर तरफ से बटोरते हैं रन