अगले हफ्ते 100 वेंटीलेटर्स की पहली खेप भारत भेजेगा अमेरिका, व्हाइट हाउस ने दी जानकारी

अमेरिका भारत को दान में दिए 100 वेंटीलेटर्स की पहली खेप अगले हफ्ते भेजेगा। इसकी पुष्टि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई बातचीत के दौरान की। व्हाइट हाउस से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रंप ने मंगलवार को मोदी से बातचीत की। इस दौरान दोनों नेताओं ने जी7 सम्मेलन, कोरोना से जंग और क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा की। इससे पहले पीएम मोदी भी लगातार ट्वीट कर मित्र ट्रंप से सार्थक बातचीत की बात कह चुके है।

मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ जी-7 की अमेरिका की अध्यक्षता के लिए उनकी योजनाओं, कोविड-19 वैश्विक महामारी और कई अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। पीएम ने कहा कि भारत-अमेरिका चर्चाओं की मजबूती और गहराई कोरोना के बाद की वैश्विक संरचना में एक महत्वपूर्ण स्तंभ होगी। वही दूसरी तरफ ट्रंप ने जी-7 में भारत को आने का निमंत्रण दिया। ट्रंप के इस निमंत्रण को भारत की तरफ से पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वीकार कर लिया है।

नरेंद्र मोदी ने ट्रंप के रचनात्मक और दूरदर्शी रूख की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना के बाद दुनिया की परिवर्तित हकीकत को ध्यान में रखते हुए इस तरह का विस्तारित मंच आवश्यक होगा। मोदी ने आगे कहा कि भारत, अमेरिका और अन्य देशों के साथ मिलकर प्रस्तावित शिखर सम्मेलन को सफल बनाने में खुश होगा। प्रधानमंत्री ने अमेरिका में चल रही आंतरिक अशांति पर भी चिंता जाहिर की और स्तिथि के जल्द सामान्य होने की उम्मीद जताई।

यह भी पढ़े: बीमारी की गंभीरता बता सकते है कोरोना मरीज के खून में मौजूद प्रोटीन, शोध में हुआ खुलासा
यह भी पढ़े: राजधानी दिल्ली में CRPF पर आतंकी हमले की सूचना के चलते किया गया अलर्ट