पश्चिम बंगाल और केरल में NIA का छापा, अल-कायदा के नौ आतंकी गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को अल-कायदा के आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। दरअसल, एनआईए ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में छापा मारकर अल-कायदा के नौ गुर्गों को गिरफ्तार कर लिया है। इन सभी व्यक्तियों पर सोशल मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान स्थित अल-कायदा से संबंध रखने का आरोप है। आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि वे देश के विभिन्न हिस्सों में आतंकी हमले करने की योजना बना रहे थे।

एनआईए ने बताया कि शुरूआती जांच में जानकारी मिली है कि इन व्यक्तियों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था। साथ ही इन सभी को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सहित कई स्थानों पर हमला करने के लिए प्रेरित किया जा रहा था। ये सभी आतंकी हमले के लिए सामग्री जुटाने हेतु धन उगाही में लगे हुए थे। वहीं, हथियारों और गोला-बारूद की खरीद के लिए नई दिल्ली की यात्रा करने वाले थे।

एनआईए ने बताया कि इनके पास से बड़ी मात्रा में डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, स्वदेशी आग्नेयास्त्र, एक स्थानीय रूप से निर्मित शरीर कवच, घर में विस्फोटक तैयार करने से संबंधित लेख और साहित्य जब्त किए गए हैं। गिरफ्तार नौ आतंकवादियों में से चार की तस्वीरें जारी की गई है। एनआईए के मुताबिक लेउ यीन अहमद और अबू सुफियान को बंगाल से तथा मोशर्रफ हुसैन और मुर्शीद हसन को केरल से गिरफ्तार किया गया है।

यह भी पढ़े: देश में 53 लाख पार हुए कुल कोरोना संक्रमित, बीते 24 घंटे में 93337 नए मामले
यह भी पढ़े: अगर आपके मुंह से आती है बदबू, तो घर पर ही बनाएं माउथवाॅश