Breaking News
Home / देश / गंगा संरक्षण को लेकर नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान

गंगा संरक्षण को लेकर नितिन गडकरी ने दिया बड़ा बयान

केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने यह कहा कि सरकार ने गंगा नदी संरक्षण के लिए तकरीबन 254 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि PM नरेन्द्र मोदी ने सबसे पहले गंगा नदी को साफ करने और उसके बाद इसके अविरल प्रवाह पर ध्यान केन्द्रित करने की सलाह दी थी।

Loading...

नदी की सफाई के लिए सरकार के प्रयासों की आलोचना को पूर्ण्तः नजरअंदाज करते हुये उन्होंने यह कहा कि नमामि गंगे मिशन के तहत कई परियोजनाएं शुरू की गई है और 2019 के बाद जमीनी तौर पर महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेगा।

तीसरे ‘इंडिया वाटर इंपैक्ट सम्मिट 2018’ में यहां गडकरी ने कहा, ‘‘PM ने सलाह दी कि पहले आप गंगा को साफ करिए और इसके बाद इसकी अविरल धारा पर बात करेंगे। मंत्री ने उल्लेख किया कि विशेषज्ञों ने अनुशंसा की थी कि नदी के लिए ‘अविरलता’ एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है जिसके बाद सरकार इस संबंध में एक अधिसूचना लेकर आई। अक्टूबर में केन्द्र ने विभिन्न स्थानों पर गंगा के बहाव को बनाए रखने के लिए गंगा नदी के न्यूनतम पर्यावरणीय प्रवाह को अधिसूचित किया था।

गडकरी ने कहा, ‘‘मैं आश्वस्त हूं कि अगले साल, मार्च, अप्रैल, मई और जून में आपको ‘अविरल’ गंगा देखने को जरूर मिलेगी। गंगा कार्यकर्ता जी डी अग्रवाल के निधन के बाद NDA की अगुवाई वाली केन्द्र सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ा था। अग्रवाल ने नदी की सफाई और इसे ‘अविरल’ बनाने के लिए महत्वपूर्ण अभियान चलाया था।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *