पेट दर्द का अब नहीं करना पड़ेगा सामना

वर्तमान में लोगों की जिंदगी इतनी अधिक व्यस्त हो गयी है कि वे घर का खाना नहीं खा पाते। वे बाहर की चीजे बहुत अधिक खाते है। और ये चीजे खाने से लोगों को पेट से जुडी कई तरह की गंभीर समस्याओं जैसे:- एसिडिटी, गैस, पेट दर्द आदि का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग दवाइयों का बखूबी सेवन करते है, लेकिन ये हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होती है। दवाइयों का सेवन न करके कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे भी है, जिनको अपनाकर बहुत आसानी से इन समस्याओं से मुक्ति पायी जा सकती है। आइए इससे नुस्खों के बारे में जानते है…

(1) छाछ (Buttermilk) का सेवन :-

दवाइयों का सेवन ना करके अगर छाछ का सेवन किया जाए तो पेट से संबंधित समस्याओं से जल्द ही राहत मिलेंगी।इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इस समस्या से जल्द छुटकारा पाने के लिए एक ग्लास छाछ में शहद मिलाकर पीए इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

(2) लहसुन (Garlic) का सेवन :-

पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने में लहसुन का सेवन करना भी बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण की प्रचूर मात्रा पायी जाती है,जो शरीर को होने वाली बीमारियों से दूर रखता है। जो लोग पेट से जुडी समस्याओं से परेशान होते है अगर उनके द्वारा रोजाना नियमित रूप से लहसुन की एक कली का गुनगुने पानी के साथ सेवन किया जाए तो यह समस्या जल्द ही ठीक हो जाती हैं।

(3) अदरक (Ginger):-

अदरक का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है इससे पेट से संबंधित सभी समस्याए दूर हो जाती है। बरसात के मौसम में कई बीमारियां होने का डर रहता है अतः अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए। अदरक की चाय पीना भी काफी फायदेमंद माना जाता है इससे कई बीमारियां दूर हो जाती है। यह बहुत ही आसान और कारगर नुस्खा माना जाता है।

(4) नींबू पानी (lemonade) का सेवन:-

पेट संबंधी समस्या को दूर करने के लिए नींबू पानी का सेवन करना बहुत ही लाभदायक माना जाता है। सदियों से ही यह एक बेहतरीन और कारगर उपाय माना जाता है। जो लोग डाईजेशन की समस्या से परेशान है, अगर वे रोजाना नींबू पानी पिए तो उनको जल्द ही इस समस्या से राहत मिलेगी।

(5) सेंधा नमक (Rock salt):-

सेंधा नमक का सेवन करना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। जो लोग पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते है ,अगर वे नियमित रूप से रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर पिए तो उनको जल्द ही आराम मिलेगा।