मोटापे से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी की कोई जरूरत नही

मोटापे से परेशान लोग जो वजन घटाने की चिंता से बहुत परेशान हैं, उनके लिए अब बिना किसी सर्जरी के वजन कम करने की प्रक्रिया को विकसित कर लिया गया है।

अमेरिकी रेडियोलॉजिस्ट ने एक नए इमेड गाइडेड ट्रीटमेंट विकसित किया है, जिसे बैरियाटिक अर्टेरियल इमोबोलिजेशन (बीएई) कहा जाता है। यह पेट के एक हिस्से में खून की आवाजाही रोक देता है, जिससे वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है।

अमेरिका के जॉन्स होपकिंग्स विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर का कहना है कि वर्तमान में मोटापे का इलाज व्यवहार में बदलाव, खान-पान व व्यायाम, दवाइयां व सर्जरी के माध्यम से ही किया जाता है। हम इस नए बीएई तरीके को लेकर बहुत ही उत्साहित हैं। यह मरीजों की माटोपा की समस्या को दूर करने में बहुत मदद करेगा। इस शोध से पता चला है कि सर्जिकल गैस्ट्रिक बायपास प्रक्रिया (बैरियाटिक सर्जरी) की तुलना में इसमें कोई चीड़फाड़ नहीं की जाती है और मरीज बहुत जल्दी सामान्य भी होता है।

इस शोध के दौरान सभी मरीजों में वजन की कमी और भूख में बहुत कमी देखी गई। एक महीने बाद उनके वजन में 5.9 फीसदी की कमी देखी गई। छह महीने बाद उनका बजन 13.3 फीसदी घट गया। इस शोध के वेंकुवर, कनाडा में चल रहे सालाना वैज्ञानिक बैठक सोसाइटी ऑफ इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी 2016 में प्रस्तुत भी किया गया।

Loading...