अब नहीं है Uber App डाउनलोड करने की जरूरत! Whatsapp के जरिए फटाफट बुक होगी राइड, जानिए नया तरीका

Uber भारत के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर आ रहा है। कैब एग्रीगेटर ने WhatsApp के जरिए कैब बुक करने के नए तरीके की घोषणा की है। उबर की नई कैब-बुकिंग सर्विस इस हफ्ते की शुरुआत में शुरू हो जाएगी। हालाँकि, यह सर्विस अभी सिर्फ दिल्ली एनसीआर में उपलब्ध होगी।

इस सुविधा को पहली बार दिसंबर 2021 से लखनऊ में टेस्ट किया गया था। यह नई सुविधा यूजर्स को उबर ऐप यूज करने से पूरी तरह मुक्त कर सकती है। Uber एक नई सर्विस शुरू करेगा जो दिल्ली एनसीआर के लोगों को व्हाट्सऐप पर अपने आधिकारिक चैटबॉट के माध्यम से उबर राइड बुक करने का ऑप्शन मिलेगा।

यूजर रजिस्ट्रेशन, राइड बुकिंग और ट्रिप की रसीद से लेकर कई सारी और सुविधाएं व्हाट्सऐप चैट इंटरफेस में मिल जाएगी। उबर के इस चैट बॉट पर अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में बात कर सकते हैं।

WhatsApp यूजर इस तरफ बुक करें Uber ride

– व्हाट्सऐप से +91 7292000002 पर ‘Hi’ भेजें।
– फिर आपसे पिकअप और ड्रॉप ऑफ लोकेशन उपलब्ध कराने के लिए कहा जाएगा।
– यूजर्स को किराए की जानकारी और ड्राइवर के आने का अपेक्षित समय  प्राप्त होगा।

Uber का दावा है कि राइडर्स को उन्हीं सेफ्टी फीचर्स और इंश्योरेंस प्रोटेक्शन का एक्सेस मिलेगा, जो सीधे Uber App के जरिए ट्रिप बुक करने पर मिला है। बुकिंग पर उन्हें ड्राइवर का नाम और ड्राइवर की लाइसेंस प्लेट की जानकारी दी जाएगी। वे पिकअप पॉइंट के रास्ते में ड्राइवर की लोकेशन को ट्रैक करने में भी सक्षम होंगे।

WhatsApp चैट फ्लो राइडर को सुरक्षा दिशानिर्देशों के बारे में सूचित करेगा, जिसमें आपात स्थिति में उबर तक कैसे पहुंचा जाए (टाइप हेल्प ऑन-ट्रिप) शामिल है। यदि उपयोगकर्ता यात्रा के दौरान “आपातकालीन” विकल्प का चयन करता है, तो उन्हें उबर की ग्राहक सहायता टीम से एक इनबाउंड कॉल प्राप्त होगी।

यात्रा समाप्त होने के 30 मिनट बाद तक, जरूरत पड़ने पर Uber यूजर्स को कॉल करने के लिए सुरक्षा लाइन नंबर तक भी पहुंच होगी। यह सेवा नए और मौजूदा दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। उबर ने आश्वासन दिया है कि उबर के प्लेटफॉर्म पर ड्राइवरों को व्हाट्सऐप के माध्यम से बुक की गई सवारी के अपने अनुभव में कोई बदलाव नहीं दिखाई देगा। हालांकि, उन्हें पार्टनर ऐप पर काम करना जारी रखना होगा।

यह पढ़े: धूम मचाने आया OnePlus का सबसे सस्ता फोन, 16 हजार से कम में धांसू फीचर्स