नाश्ता न करना सेहत के लिए हो सकता है अधिक नुकसानदायक

हम सभी पूरी तरह स्वस्थ रहना चाहते है, हम हमेसा यह चाहते है की हमें किसी तरह कि कोई भी बीमारी न हो। हम सब अपनी सेहत के लिए बहुत अधिक चिंतित रहते है। आपने बहुत से लोगों से यह अवश्य ही सुना होगा कि सुबह का नाश्ता अवश्य करना चाहिए क्योकि ये हमारी सेहत के लिए बहुत ही अधिक लाभकारी होता है। लेकिन इतना सब कुछ जानने के बावजूद भी कुछ लोग नाश्ता नहीं करते है। आपको पता भी नहीं होगा कि नाश्ता न करना सेहत के लिए कितना अधिक नुकसानदायक हो सकता है।

अभी हाल ही में हुए एक ताज़ा शोध में यह बात हमारे सामने आई है कि प्रतिदिन ब्रेकफास्ट करने वालों की तुलना में नाश्ता नहीं करने वालों को हार्ट अटैक और कोरोनरी हार्ट डिजीज होने का खतरा तकरीबन 27 प्रतिशत तक अधिक होता है।

हावर्ड स्कूल ऑफ हेल्थ के शोधकताओं ने अपने ताज़ा रिसर्च में 45 से 82 वर्ष की उम्र वाले तकरीबन 26,000 पुरुषों पर 16 साल तक उनकी खाने की दिनचर्या का चार्ट बनाने के बाद उन पर खुलकर विश्‍लेषण किया।

हावर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में पोस्टडॉक्टोरल रिसर्च फेलो के अनुसार नाश्ता नहीं करने से मोटापा, उच्च रक्तचाप, हाई कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह आदि गंभीर समस्याओं के होन का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। इसके साथ ही साथ इससे भविष्य में हार्ट अटैक होने का खतरा भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।