सेहत के लिए सिर्फ सेब ही नहीं उसका छिलका भी है फायदेमंद

मिनरल्स से भरपूर सेब को छिलके समेत खाने से आप दैनिक मिनरल्स की जरूरतों को अवश्य पूरा कर सकते हैं। सेब के छिलके में कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, फोलेट और आयरन जैसे महत्वपूर्ण मिनरल्स पाए जाते हैं।

आपका शरीर इन कैल्शियम और फास्फोरस जैसे मिनरल का प्रयोग हड्डियों और दांतों को बहुत मजबूत बनाने में करता है। सेब के छिलके में हाई बीपी से मुकाबला करने के लिए जरूरी रसायनिक तत्वों की छह गुना मात्रा तक इसमें मौजूद होती है। वैज्ञानिकों का मानना है कि रोजाना एक सेब छिलका समेत खाते रहने से हाई बीपी में बहुत ही आराम मिलता है।

दिल के लिए लाभकारी
समय से सेब के छिलके को एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवानोइड्स का बहुत ही प्राकृतिक स्रोत माना जाता रहा है। जो दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं। शोध अनुसार, सेब का छिलका उतारने का मतलब दिल को होने वाले फायदे से उन्हें वंचित करना है।

कोलेस्ट्रॉल कम करें
छिलका सहित सेब खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें खनिज, विटमिन और रेशा प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कमजोरी में भी बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही सेब के छिलके में पैक्टिन नामक रसायन पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा का स्तर बहुत कम रखता है।

एग्रीकल्चर एंड एग्रो फूड संस्थान
छिलके में भीतरी हिस्से की अपेक्षाकृत एंटी-आक्सिडेंट्स की मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है, इसलिए सेब खाते समय उसका छिलका उतारकर नहीं बल्कि छिलके सहित खाना बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

सेब के लाल छिलके में ‘एंटी-ऑक्सिडेंटस’ की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। एंटी-ऑक्सिडेंट्स ऐसे रसायन हैं, जो स्वास्थ्य को अच्छा एवं रोगमुक्त बनाने में बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं। सेब के छिलकों में विटमिन ए भरपूर मात्रा में होता है। सेब को छिलकों समेत ही खाना चाहिए क्योंकि शरीर विटमिन ए का इस्तेमाल मजबूत नजर, आंखों के विकास और महत्वपूर्ण प्रकियाओं जैसे कोशिका विभाजन के रूप में करता है।सेब के छिलके में विटमिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। आपका शरीर विटमिन सी का इस्तेमाल घावों को भरने और मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के उचित निर्माण के लिए करता है।

यह भी पढ़ें-

हो जाएं सावधान अगर बैठे-बैठे सुन्न हो जाते हैं आपके पैर